पंत ने ठोका शतक, ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बने

Spread the love

ब्यूरो रिपोर्ट समाचार भारती-

नई दिल्ली – भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सिडनी टेस्ट मैच का दूसरा दिन रिषभ पंत के लिए बेहद खास बन गया। पंत ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जमाया। इस पारी के साथ ही रिषभ पंत ने एक ऐसा काम कर दिया जो आजतक कोई भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ नहीं कर सका था। पंत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों देशों में शतक लगाने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज़ बन गए हैं।

पंत ने बनाया अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर

अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जमाने के लिए उन्होंने 137 गेंदों का सामना किया। इस पारी के दौरान उनके बल्ले से आठ चौके निकले। पंत का ये दूसरा टेस्ट शतक रहा। पंत यहीं नहीं रूके उन्होंने अपना टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। पंत 189 गेंदों में159 रन बनाकर नाबाद रहे। पंत ने इस पारी में पहले पुजारा के साथ मिलकर 89 रन की साझेदारी की। पुजारा 193 रन बनाकर आउट हो गए, तो पंत ने जडेजा के साथ मिलकर तेज़ी से रन बटोरते हुए 200 से ज़्यादा रन की साझेदारी की। जडेजा 81 रन बनाकर आउट हुए तो कप्तान कोहली ने 622/7 रन पर पारी घोषित कर दी। पंत ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में भी शतक जड़ा था। ये इनिंग उन्होंने पिछले साल ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में खेली थी। उस मैच में इस विकेटकीपर बल्लेबाज़ ने 114 रन बनाए थे।

डिविलियर्स को पीछे नहीं छोड़ सके पंत

भारत के पारी घोषित करने के चलते पंत डिविलियर्स के एक रिकॉर्ज को तोड़ने से चूक गए। ऑस्ट्रेलिया की धरती पर किसी भी मेहमान विकेटकीपर का सबसे बड़ा स्कोर 169 रन है। ये स्कोर द. अफ्रीका के पूर्व दिग्गज़ खिलाड़ी ए बी डिविलियर्स ने 2012 में बतौर विकेटकीपर बनाया था। पंत ने सिडनी में नाबाद 159 रन की पारी खेली, लेकिन वो डिविलियर्स के इस रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए।

ऑस्ट्रेलिया में पहला शतक

पंत के लिए ये सैंकड़ा इसलिए भी खास है, क्योंकि ये कंगारुओं की धरती पर उनका पहला शतक है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में उनका सर्वाधिक स्कोर 39 रन था। ये स्कोर उन्होंने मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में बनाया था।

एशिया के बाहर शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर

118 रन- विजय मांजरेकर बनाम वेस्टइंडीज़- 1959

115* रन- अजय रात्रा बनाम वेस्टइंडीज़- 2002

104 रन- रिद्दिमान साहा बनाम वेस्टइंडीज़- 2016

114 रन- रिषभ पंत बनाम इंग्लैंड- 2018

100* रन- रिषभ पंत बनाम ऑस्ट्रेलिया- 2018

ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर

रिषभ पंत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड इन दोनों देशों में शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बन गए हैं। उनसे पहले ये काम जेफ्री डू जॉन ने किया था। डू जॉन ने मैनचेस्टर और पर्थ में 1984 में शतक जमाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *