कमलनाथ की डिनर डिप्लोमेसी, कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों को देंगे दावत

Spread the love

नई दिल्ली। 15 जून को नीति आयोग की बैठक बुलाई गई है. हालांकि इससे एक दिन पहले 14 जून को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सभी कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों को डिनर के लिए आमंत्रित किया है.

देश की राजधानी दिल्ली में 15 जून को नीति आयोग की बैठक होनी है. इससे एक दिन पहले सीएम कमलनाथ ने कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों को डिनर पर बुलाया है. सूत्रों का कहना है कि दावत में किसी प्रकार की विशेष रणनीति पर चर्चा की जा सकती है. वहीं लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे सामने आने के बाद से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने पद से इस्तीफा देने की बात पर अड़े हुए हैं. माना जा रहा है कि इस डिनर में कांग्रेसी सीएम के बीच कांग्रेस अध्यक्ष पद छोड़ने की स्थिति पर भी चर्चा की जा सकती है.

मध्य प्रदेश सीएम कमलनाथ के अलावा कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों में छत्तीसगढ़ से भूपेश बघेल, पुडुचेरी से वी. नारायणसामी, पंजाब से कैप्टन अमरिंदर सिंह और राजस्थान से अशोक गहलोत हैं. दरअसल. इस बार के आम चुनाव में कांग्रेस की करारी हार हुई है. जिसके बाद से कांग्रेस में मंथन का दौर चालू है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबार सत्ता संभालने के बाद नीति आयोग के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी. नीति बनाने वाली इस सर्वोच्च संस्था के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ही रहेंगे. इसका अध्यक्ष पद प्रधानमंत्री के जिम्मे होता है, इसलिए नरेंद्र मोदी इसकी अध्यक्षता करते रहेंगे. वहीं मौजूदा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पदेन (एक्स ऑफिशियो) सदस्य बनाया गया है.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अमित शाह के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी पदेन सदस्य बनाए गए हैं. इसके अलावा परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, उद्योग-रेल मंत्री पीयूष गोयल, सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंद गहलोत, सांख्यिकी मंत्री राव इंद्रजीत सिंह नीति आयोग के विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे. पैनल के सदस्यों में वीके सारस्वत, रमेश चंद और वीके पॉल को दोबारा मौका दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *