पाकिस्तान से आ रहे तूफान की चपेट में उत्तर भारत, अगले 48 घंटे होंगे अहम; अलर्ट जारी

Spread the love

नई दिल्ली। भीषण गर्मी से जूझ रही दिल्ली में अगले दो दिन सांस लेना भी मुश्किल हो सकता है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान से उठा धूल का एक बड़ा तूफान बुधवार को दिल्ली-एनसीआर सहित समूचे उत्तर भारत को बेहाल कर सकता है। इसका असर अगले दो दिन तक बने रहने के आसार हैं। केंद्र सरकार की संस्था सफर इंडिया ने मंगलवार देर शाम इस आशय का अलर्ट भी जारी कर दिया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी सारे हालात पर निगाह रखे हुए है।

सफर इंडिया के प्रोजेक्ट निदेशक डॉ. गुफरान बेग के मुताबिक, मंगलवार को पाकिस्तान के कराची एवं अफगानिस्तान के सिस्तान बेसिन शहर में धूल का एक बड़ा तूफान उठा है। यह तूफान भारत की ओर बढ़ रहा है और संभावना जताई जा रही है कि बुधवार को यह उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों को अपनी चपेट में ले लेगा। इस तूफान को राजस्थान के थार रेगिस्तान की धूल और गंभीर बनाएगी।

सफर इंडिया द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार इससे पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों की मात्रा में खासी वृद्धि होगी। वायु गुणवत्ता का स्तर बहुत खराब श्रेणी से गंभीर श्रेणी में पहुंचने के आसार हैं। लिहाजा, श्वास रोगियों को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है और गर्मी के इस मौसम में भी लोगों को मास्क पहनने पर विवश होना पड़ सकता है। हालांकि सीपीसीबी सारी स्थिति पर निगाह रखे हुए है।

सफर इंडिया के मुताबिक मंगलवार देर शाम भी दिल्ली का एयर इंडेक्स 387 पहुंच गया जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। गर्मी के दौरान इतना अधिक प्रदूषण स्तर पहली बार दर्ज हुआ है। जबकि एनसीआर में सबसे अधिक प्रदूषित शहर ग्रेटर नोएडा रहा जहां एयर इंडेक्स 353 पीएम 10 का स्तर सामान्य से 4 गुना और पीएम 2.5 का स्तर सामान्य से दो गुना तक अधिक रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *