डार्क सर्कल्स करें खत्म और बालों को बनाए घना, जानें विटामिन E के 5 फायदे

Spread the love

नई दिल्ली: बालों, चेहरे और स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में सबसे बेस्ट है विटामिन E ऑयल. आप इसे कई तरीकों से चेहरे और बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां आपको इस ऑयल को इस्तेमाल करने के 5 तरीके बता रहे हैं. आपको बता दें कि  एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे इस ऑयल की कैप्सूल्स आपको किसी भी नज़दीकी मेडिकल स्टोर्स से मिल जाएंगी. वहां आपको ये दो फॉर्म 400mg और 800mg में मिलेंगी. 400mg वाली कैप्सूल साइज़ में छोटी और डार्क ग्रीन रंग में होगी. वहीं,  800mg वाली कैप्सूल हल्के हरे रंग में होगी. बेहतर रिज़ल्ट के लिए आप छोटी वाली कैप्सूल्स का इस्तेमाल करें. इन कैप्सूल्स में से ऑयल आपको सूई की मदद से निकालना होगा.

1. नाइट क्रीम की तरह
चेहरे को स्मूद और सॉफ्ट बनाने के लिए विटामिन E की एक कैप्सूल में आधा चम्मच ऐलोवेरा जेल लगाकर दो मिनट मसाज करें. इसे हर रात सोने से पहले लगाएं. अगर ये सॉल्यूशन आपको चिपचिपा लगे तो आप इसे दिन में भी लगा सकते हैं.

2. बालों के लिए
बालों को चमकदार, मुलायम और घने बनाने के लिए हफ्ते में एक बार विटामिन E की दो कैप्सूल में  तीन चम्मच दही मिलाकर अच्छे से फेंटकर बालों और स्कैल्प पर लगाएं.  आप चाहे तो दही के अलावा नारियल तेल या बादाम तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए
एक चम्मच बादाम तेल में एक विटामिन E कैप्सूल मिलाएं. इस मिक्सचर से रोज़ाना रात को सोने से पहले अंडर आई एरिया की मसाज करें. आपको एक ही हफ्ते में इसका रिज़ल्ट दिखने लगेगा.

4. स्क्रब की तरह करें इस्तेमाल
हफ्ते में दो बार विटामिन E की दो कैप्सूल में कॉफी पाउडर मिलाकर चेहरे को स्क्रब करें.  इससे आपके फेस की सारी गंदगी बाहर निकलकर आपको मिलेगा क्लियर और ग्लोइंग चेहरा.

5. आइब्रोज़ घनी बनाने के लिए
विटामिन E ऑयल में ऐसे गुण होते हैं जो बालों की ग्रोथ करने में मदद करते हैं. क्योंकि ये सिर के बालों को बढ़ाने के लिए स्कैप्ल के ऑयल प्रोडक्शन, PH लेवल, ब्लड सर्कुलेशन और फॉलिकल हेल्थ आदि सबको बेहतर बनाता है. ठीक इसी तरह ये विटामिन E ऑयल आइब्रोज़ के बालों को भी घना करता है.  इसके लिए रात में सोने से पहले डाइरेक्ट इस ऑयल से आइब्रोज़ की मसाज करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *