छत्तीसगढ़ : आदिवासी इलाकों में भूपेश सरकार देगी ये खास सुविधा, गांधी जयंती से होगी शुरुआत

Spread the love

रायपुर। गांधी जयंती पर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की भूपेश सरकार आदिवासी (Tribal) बाहुल्य दुर्गम इलाकों में एक खास सुविधा देने जा रही है. बस्तर, दंतेवाड़ा (Dantewada) जिला समेत प्रदेश के सभी दुर्गम हाट बाजारों में राज्य सरकार विशेष सुविधा उपलब्ध कराने जा रही है. इसके लिए सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिख दिया है. इसपर 2 अक्टूबर से कवायद शुरू हो जाएगी.

सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी दुर्गम हाट बजारों में मोबाइल चिकित्सा यूनिट (Mobile Helth Unit) भेजने के निर्देश दिए हैं. दंतेवाड़ा और बस्तर जिले में मोबाइल चिकित्सा यूनिट से मिल रहे उत्साहवर्धक नतीजों के बाद सरकार ने ये निर्णय लिया है. दुर्गम इलाकों के सभी हाट-बाजारों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती से ग्रामीणों के लिए इलाज की सुविधा प्रारंभ की जाएगी.

भेजी जाएगी मेडिकल टीम
हाट-बाजारों में मेडिकल टीम भेजी जाएगी, जिसमें डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टॉफ के साथ पर्याप्त दवाएं और मोबाइल चिकित्सा यूनिट भी होगी. हाट-बाजारों में ग्रामीण चिकित्सकीय परामर्श ले सकेंगे और उनका उपचार भी किया जाएगा. इस योजना का विस्तार सभी हाट-बाजारों में किया जाएगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने अपने-अपने जिलों में हाट-बाजारों का चिन्हांकन कर वहां सुसज्जित मोबाइल चिकित्सा यूनिट भेजने के लिए कार्य योजना 15 सितंबर तक प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. सीएम बघेल ने पत्र में लिखा है कि राज्य के दूरस्थ अंचलों विशेषकर आदिवासी अंचलों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना अत्यंत चुनौती पूर्ण काम है. दुर्गम क्षेत्र होने के कारण लोग आसानी से शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों तक नहीं पहुंच पाते जिसके कारण इन क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबंधी सभी सूचक असंतोषजनक हैं.

नियमित व्यवस्था के निर्देश
सीएम बघेल ने पत्र में यह भी लिखा है कि आगामी 2 अक्टूबर से सभी हाट-बाजारों में मेडिकल टीम नियमित रूप से भेजने की व्यवस्था किया जाना है. सभी कलेक्टर 15 सितबंर तक अपने जिले की कार्य योजना अनिवार्य रूप से शाासन को प्रस्तुत करें. इस योजना से जन सामान्य को अवगत कराने के लिए आवश्यक प्रचार-प्रसार भी किया जाए. मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई है कि सभी के सक्रिय सहयोग से इस योजना को सफलता पूर्वक क्रियान्वित किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *