India vs New Zealand : बारिश ने बिगाड़ा खेल, अब बुधवार को होगा आगे का मैच

Spread the love

मैनचेस्टर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में बारिश ने खेल का मजा बिगाड़ा। न्यूजीलैंड ने जब 46.1 ओवरों में 5 विकेट पर 211 रन बनाए थे, तब बारिश शुरू हो गई और इसके बाद खेल नहीं हो पाया। अब इससे आगे का मैच बुधवार को दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा।

बारिश के कारण खेल रोके जाने के समय रॉस टेलर 67 और टॉम लाथम 3 रन बनाकर क्रीज पर थे। इसके बाद काफी देर तक बारिश होती रही। मैच यदि भारतीय समयानुसार रात 11.05 बजे तक शुरू हो पाता तो भारत को 20 ओवरों में संशोधित लक्ष्य मिलता। चूंकि खेल शुरू नहीं हो पाया, इसलिए अंपायर्स ने रात 10.55 बजे मैच सस्पेंड कर दिया। अब इसी के आगे मैच बुधवार को खेला जाएगा।

अब यदि न्यूजीलैंड दोबारा बैटिंग नहीं कर पाता है तो भारत को 46 ओवरों में 237 रनों का संशोधित टारगेट मिलेगा। मैच 20 ओवरों का होने की स्थिति में उसे 148 रन बनाना होंगे।

यदि न्यूजीलैंड ने दोबारा बैटिंग नहीं की तो भारत को ऐसा टारगेट मिलेगा

46 ओवर 237 रन

40 ओवर 223 रन

35 ओवर 209 रन

30 ओवर 192 रन

25 ओवर 172 रन

20 ओवर 148 रन

इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी रहा। इससे पहले कप्तान केन विलियम्सन शानदार अर्द्धशतक जमाकर आउट हुए हैं। विलियम्सन का ये इस वर्ल्ड कप में चौथा 50 से ज्यादा का स्कोर है। वहीं वनडे करियर का 39वां अर्द्धशतक रहा।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद धीमी रही और वह तीन ओवरों में 1 रन ही बना पाया। बुमराह ने पारी के चौथे ओवर में मार्टिन गप्टिल (1) को स्लिप में विराट कोहली के हाथों झिलवाया। इसके बाद विलियम्सन और निकोल्स ने पारी को संभालने की कोशिश की। जडेजा ने न्यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया जब उन्होंने हैनरी निकोल्स को बोल्ड किया। निकोल्स ने 28 रन बनाए।

इसके बाद विलियम्सन ने तीसरे विकेट के लिए टेलर के साथ अच्छी साझेदारी की। दोनों ने 65 रन जोड़े। इस जोड़ी को चहल ने विलियम्सन का विकेट लेकर तोड़ा। चहल की गेंद को कवर्स के ऊपर से मारने की कोशिश में विलियम्सन का आसान कैच जडेजा ने लिया। विलियम्सन ने 95 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 67 रन बनाए।

विलियम्सन के आउट होने के बाद टेलर और नीशम ने न्यूजीलैंड की पारी को कुछ देर संंभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 28 रन बनाए। अभी ये साझेदारी लय में आई ही थी कि चहल ने नीशम को कार्तिक के हाथों कैच करा दिया। नीशम ने 12 रन बनाए। इसके बाद कोलिन डी ग्रैंडहोम को भुवनेश्वर कुमार ने आउट किया। 16 के निजी स्कोर पर ग्रैंडहोम को विकेट के पीछे धोनी ने लपका।

भारत ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव कर कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल को शामिल किया। न्यूजीलैंड ने एक बदलवा कर टिम साउदी की जगह लोकी फर्ग्यूसन को शामिल किया। इस मुकाबले के बारिश से प्रभावित होने की आशंका है। मैच के दौरान बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है।

इस वर्ल्ड कप में इन टीमों के बीच राउंड रॉबिन मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा था। इस मैच को भारत की मजबूत बल्लेबाजी और न्यूजीलैंड की घातक गेंदबाजी के मुकाबले के रूप में देखा जा रहा है। वर्ल्ड कप में पहली बार इन दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल खेला जाएगा। यह न्यूजीलैंड का वर्ल्ड कप का 8वां सेमीफाइनल होगा जबकि भारत 7वीं बार सेमीफाइनल में खेलेगा। भारत राउंड रॉबिन दौर में 15 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा जबकि न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचा।

आंकड़ों के लिहाज से भारत केा पलड़ा भारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 106 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत ने 55 और न्यूजीलैंड ने 45 मैच जीते हैं। 5 मुकाबलों में परिणाम नहीं निकला। वहीं वर्ल्ड कप में दोनों के बीच अब तक 7 मुकाबले खेले गए हैं जिनमें से न्यूजीलैंड ने 4 और भारत ने 3 मैच जीते हैं। ऐसे में वनडे में भारत और विश्व कप में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रहा है।

टीमें – भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गप्टिल, हैनरी निकोल्स, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रैंडहोम, टॉम लाथम, लोकी फर्ग्यूसन, जेम्स नीशम, ट्रेंट बोल्ट, मिचेल सेंटनर, मैट हैनरी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *