विश्व कप: अंक तालिका में टॉप पर भारत, मंगलवार को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से होगी टक्कर

Spread the love

लीड्स। भारत ने शनिवार को आईसीसी विश्व कप-2019 में अपने अंतिम लीग मैच में श्रीलंका को सात विकेट से मात देकर अपना विजयी अभियान जारी रखा. सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी श्रीलंका ने एंजेलो मैथ्यूज के शतक की मदद से सात विकेट पर 264 रन बनाये थे. जवाब में भारत ने 43 . 3 ओवर में तीन विकेट खोकर 265 रन बनाये. भारत की इस जीत के हीरो रोहित शर्मा और लोकेश राहुल की सलामी जोड़ी रही.

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड भिड़ेगा भारत
भारत फिलहाल 9 मैचों में 15 अंक लेकर अंकतालिका में शीर्ष पर है. अब सेमीफाइनल में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होगा. शनिवार को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच भी मैच खेले गए. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रनों से हरा दिया. ऐसे में अब ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगा.

रोहित ने बनाए रिकॉर्ड
रोहित ने 94 गेंद में 103 रन बनाये जो इस विश्व कप में उनका पांचवां शतक है. उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2015 विश्व कप में चार शतक बनाये थे.

रोहित ने विश्व कप में सर्वाधिक शतकों के सचिन तेंदुलकर के रिकार्ड की भी बराबरी की. दोनों के नाम छह शतक हो गए हैं. रोहित ने 2015 विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ शतक बनाया था. तेंदुलकर ने 1996, 1999,2003 और 2011 विश्व कप में शतक बनाये. तेंदुलकर के छह शतक 44 पारियों में बने जबकि रोहित ने सिर्फ 16 पारियों में यह कारनामा किया.

राहुल ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए विश्व कप में अपना पहला शतक जड़ा. दोनों ने पहले विकेट के लिये 30 ओवर में 189 रन जोड़े. रोहित ने 94 गेंदों में 14 चौकों और दो छक्कों की मदद से 103 रन बनाये . वह कासुन रजीता की गेंद पर मैथ्यूज को कैच देकर लौटे.

वहीं राहुल 41वें ओवर में लसिथ मलिंगा का शिकार हुए जिनका कैच विकेट के पीछे कुसल परेरा ने लपका. उन्होंने 118 गेंदों में 111 रन बनाये जिसमें 11 चौके और एक छक्का शामिल है. कप्तान विराट कोहली 34 और हार्दिक पंड्या सात रन बनाकर नाबाद रहे. ऋषभ पंत चार रन बनाकर इसुरू उडाना की गेंद पर पगबाधा आउट हुए.

इससे पहले श्रीलंका के लिये मैथ्यूज ने 128 गेंद में 113 रन बनाये. भारत के लिये जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिये जिन्हें खेलना श्रीलंकाई बल्लेबाजों के लिये काफी कठिन था. वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 73 रन देकर एक विकेट चटकाया. अब तक वनडे क्रिकेट में भारत के ही खिलाफ तीनों शतक बनाने वाले मैथ्यूज ने अपनी पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाये. इससे पहले उन्होंने मोहाली और रांची में शतक बनाया था.

मैथ्यूज उस समय क्रीज पर आये जब श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 53 रन था. चौथा विकेट 55 के स्कोर पर गिर गया जब लाहिरू तिरिमन्ने क्रीज पर आये. दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 124 रन की साझेदारी की. तिरिमन्ने ने 68 गेंद में 53 रन जोड़े. मैथ्यूज ने छठे विकेट के लिये धनंजय डिसिल्वा के साथ 74 रन की साझेदारी की जिसकी मदद से श्रीलंका ने 250 रन का आंकड़ा छुआ. डिसिल्वा ने 36 गेंद में 29 रन बनाये.

इस विश्व कप में पहली बार खेल रहे रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 40 रन देकर एक विकेट लिया. वहीं एक मैच के बाद लौटे कुलदीप यादव ने 58 रन देकर एक विकेट चटकाया. वह श्रीलंकाई बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर पाये हालांकि आखिर में उन्हें तिरिमन्ने का विकेट मिला. भारतीय टीम ने आज मोहम्मद शमी को आराम दिया जबकि भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी का आगाज किया.

बुमराह ने दिमुथ करूणारत्ने (10) को पहला शिकार बनाया जिनका कैच विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी ने लपका. धोनी ने तीन कैच लपके और एक स्टम्पिंग की. कुसल परेरा 18 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे. पंड्या ने अविष्का फर्नांडो (20) को पवेलियन भेजा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *