ICC CWC 2019: भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हराकर कायम रखा इतिहास

Spread the love

मैनचेस्टर। रोहित शर्मा के शानदार शतक, विराट कोहली और केएल राहुल की बेहतरीन पारियों के बाद गेंदबाज़ों के बेमिसाल प्रदर्शन से भारत ने पाकिस्तान को विश्वकप 2019 के मुकाबले में 89 रनों से हरा दिया. मैनचेस्टर में खेले गए और बारिश से प्रभावित रहे इस मैच को भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत जीता.

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने रोहित शर्मा (140) के करियर के 24वें शतक के अलावा लोकेश राहुल (57) तथा कप्तान विराट कोहली (77) की उम्दा पारियों की मदद से 50 ओवरों में पांच विकेट पर 336 रन बनाए.
जवाब में पाकिस्तानी टीम 40 ओवरों में 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी. तीसरी बार आई बारिश के बाद पाकिस्तान को 40 ओवरों में 302 रन बनाने का लक्ष्य मिला था. खेल रोके जाने तक पाकिस्तान ने 35 ओवर में च6 विकेट पर 166 रन बनाए थे.

पाकिस्तान के लिए फकर जमान ने सबसे अधिक 62 रन बनाए. भारत की ओर से हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और विजय शंकर ने दो-दो विकेट लिए. रोहित को मैन ऑफ द मैच चुना गया. इस जीत ने भारतीय टीम को 10 टीमों की तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया है. भारत के चार मैचों से सात अंक हो गए हैं जबकि पाकिस्तान के पांच मैचों से सिर्फ तीन अंक हैं और वह नौवें स्थान पर खिसक गया है.

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने 13 रन के कुल योग पर अपने सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (7) का विकेट गंवा दिया. यह विकेट अपना पहला विश्व कप खेल रहे विजय शंकर ने लिया. विजय अपने साथी भुवनेश्वर कुमार का अधूरा ओवर पूरा कर रहे थे, जो हैमस्ट्रींग के कारण मैदान से बाहर चले गए और फिर वापस नहीं आए.

विजय ने पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर इमाम को चलता किया. इसके बाद हालांकि बाबर आजम (48) और फकर जमान (62) ने दूसरे विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी करते हुए स्थिति को सम्भालने की कोशिश की लेकिन बढ़ते आस्किंग रन रेट का जबाव उन पर हावी होता रहा.

इसी का नतीजा था कि बाबर 117 रन के कुल योग पर अपना संयम खो बैठे और कुलदीप यादव की गेंद पर बोल्ड हो गए. बाबर ने 57 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया. अपने साथी के जाने के बाद फकर भी अधिक देर टिक नहीं सके और 126 के कुल योग पर कुलदीप की गेंद पर डीपफाइन लेग पर युजवेंद्र चहल के हाथों लपके गए. फकर ने 75 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया.

इसके बाद पाकिस्तान को 129 के कुल योग पर दो लगातार झटके लगे. हार्दिक पांडया ने मोहम्मद हफीज (9) और शोएक मलिक (0) को लगातार गेंदों पर आउट करके पाकिस्तान की उम्मीदें धुंधली कर दीं. कप्तान सरफराज (12) ने इमद वसीम (नाबाद 46) के साथ संघर्ष करने का प्रयास किया लेकिन 165 के कुल योग पर वह भी पवेलियन लौट गए.

इमद का साथ देने शादाब खान (नाबाद 20) आए. इसी बीच बारिश आ गई. उस समय तक पाकिस्तान ने 6 विकटे पर 166 रन बनाए थे. कुछ देर बाद जब खेल शुरू हुआ तो पाकिस्तान को 40 ओवरों में 302 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे हासिल कर पाना उसके लिए नामुमकिन था. अंतत: पाकिस्तानी टीम तमाम प्रयासों के बाद 40 ओवरों में छह विकेट पर 212 रन ही बना सकी.

इससे पहले, अंगूठे में फ्रैक्चर के कारण बाहर चल रहे शिखर धवन के स्थान पर पारी की शुरुआत करने आए राहुल और इस विश्व कप में अपना दूसरा शतक लगाने वाले रोहित ने पहले विकेट के लिए 136 रनों की रिकार्ड साझेदारी निभाई और बारिश की आशंका के बीच टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम को 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 336 रनों तक पहुंचने के लिए रास्ता बनाया.

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए जबकि हसन अली और वहाब रियाज को एक-एक सफलता मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *