अमेरिका ने दी इजाज़त अब इरान से तेल खरीद सकेगा भारत..

ब्यूरो रिपोर्ट समाचार भारती-

अमेरिका ने भारत को ईरान से कच्चे तेल की खरीद जारी रखने की अनुमति दे दी है। न्यूज़ चैनल ब्लूमबर्ग के मुताबिक अमेरिका ने 8 देशों को ईरान से कच्चा तेल खरीदने की इजाजत दी है। इस लिस्ट में भारत के अलावा साउथ कोरिया और जापान भी है।

बता दें कि ईरान के कच्चे तेल के ज्यादातर बड़े खरीददार एशिया से हैं। ये सभी देश चाहते हैं कि बैन के बावजूद अमेरिका उन्हें ईरान से कच्चा तेल खरीदने की इजाजत दे। अमेरिका की तरफ से अधिकारिक लिस्ट सोमवार को जारी की जाएगी। चीन के अधिकारी ने बताया है कि अमेरिका से उनकी भी बातचीत हो रही है और जल्द ही भारत की तरह उन्हें भी छूट मिल जाएगी।

 

भारत, चीन के बाद ईरान के तेल का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार है। इससे पहले कहा जा रहा था कि भारत ईरान से अपने कच्चे तेल खरीद को 2017-18 में 2।26 करोड़ टन सालाना (452,000 बैरल प्रति दिन) से 1।5 करोड़ टन प्रति वर्ष (3,00,000 बैरल प्रति दिन) तक सीमित करने के लिये तैयार हो गया है।

पांच नवंबर से लागू होने वाले प्रतिबंध के बाद अगर कोई भी देश या कंपनी अमेरिकी अनुमति के बिना ईरान से व्यापार करती है, तो उसे अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है। अमेरिका ने सभी देशों पर ईरान से तेल का आयात खत्म करने का दबाव बनाया है।