आईआईटी कानपुर में रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी पार्क के लिए भूमिपूजन

ब्यूरो चीफ़ आरिफ़ मोहम्मद कानपुर नगर

एक शुभ अवसर के रूप में, आज आई आई टी कानपुर ने अपने अनुसंधान और प्रौद्योगिकी पार्क की आधारशिला रखी जो कि Technopark @ iitk के ब्रांड नाम के तहत कार्य करता है। इस कार्यक्रम में आईआईटी के निदेशक प्रो अभय करंदीकर, प्रो० एस० गणेश, उप निदेशक, आईआईटीके, अविनाश अग्रवाल, प्रोफेसर प्रभारी टेक्नोपार्क@IITK और अन्य उपस्थित रहे ।

उद्योग के साथ साझेदारी में स्वदेशी अत्याधुनिक तकनीकों के विकास और देश में एक मजबूत अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास पारिस्थितिकी तंत्र को आगे बढ़ाने के साथ, IIT कानपुर ने मार्च 2019 में अपने अनुसंधान और प्रौद्योगिकी पार्क की शुरुआत की। इस महत्वाकांक्षी परियोजना के पीछे मुख्य विचार प्रौद्योगिकी को मूल्य श्रृंखला में आगे बढ़ाने और टीआरएल स्तर को 3 से 9 तक ले जाना है।
पहले चरण के निर्माण में इमारत 2.5 लाख वर्ग फुट का एक छह मंजिला ग्रीन बिल्डिंग है, जिसे बड़ी, मध्यम और छोटी कंपनियों को समायोजित करने के लिए सावधानीपूर्वक बनाया गया है। पहली दो मंजिलें भारी इंजीनियरिंग उद्योगों के लिए डिज़ाइन की जाएंगी, तीसरी और चौथी मंजिलें आईटी उद्योग को समायोजित करेंगी और पाँचवीं और छः मंजिलों में रासायनिक और बायोइंजीनियरिंग उद्योग होंगे।
भवन में सभी अत्याधुनिक सुविधाएं हैं जैसे:

तैयार-निर्मित या बिल्ट-टू-सूट कार्यालय / प्रयोगशाला
500-10,000 वर्ग फुट की इकाइयाँ
कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाएं
बैठक कक्ष
बड़े सामान्य क्षेत्र
कैफेटेरिया / एटीएम / क्रे᠎̮श्‌
मनोरंजन की सुविधा
टेक्नोपार्क@IITK मुख्य रूप से IIT कानपुर, उद्योग और सरकार के बीच सहयोग को तेज करने और सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक सेक्शन 8 नॉन-प्रॉफिट कंपनी है। वर्तमान में, यह सात कंपनियों का घर है, जिन्होंने टेक्नोपार्क @ आईआईटीके के भीतर अपने आरएंडडी कार्यालय स्थापित किए हैं और समानांतर रूप से कई अन्य उद्योगों के साथ चर्चा में हैं।
एडवांस बुकिंग चालू है, किसी भी अधिक जानकारी के लिए, कृपया inquiry@technoparkiitk.com पर संपर्क करें।