ईडी कस रही है दाऊद इब्राहिम के गुर्गों पर शिकंजा

वरिष्ठ संवाददाता इमरान सिद्दीकी की रिपोर्ट

अंडरवर्ल्ड सरगना (Underworld Don) और आतंकवादी गतिविधियों से जुड़े दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) और उसके सहयोगियों पर सरकार लगातार शिकंजा कसती जा रही है. दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों की नीलामी के साथ ही अब ईडी ने इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) और उसके परिवार पर शिकंजा कस दिया है, जिसके तहत ईडी (Enforcement Directorate) ने मिर्ची और उसके परिवार की करोड़ों की संपत्तियां जब्त कर ली हैं.
करीब 22 करोड़ की संपत्तियां जब्त
ईडी ने दाऊद इब्राहिम कासकर के बेहद करीबी रहे ड्रग तस्कर इकबाल मिर्ची और उसके परिवार से जुड़ी करीब 22 करोड़ की संपत्तियों को जब्त किया है. ये कार्रवाई PMLA Act के तहत की गई है.
कुल 7 प्रॉपर्टी जब्त
ईडी ने इकबाल मिर्ची की कुल 7 प्रॉपर्टी को सीज किया है. जिसमें एक होटल, एक निर्माणाधीन होटल, एक सिनेमाहाल,1 फार्म हाउस, 2 बंगले और महाबलेश्वर के पंचगनी में साढ़े तीन एकड़ जमीन शामिल है.

साल 2019 में दर्ज हुआ केस, कई गिरफ्तारियां
ईडी ने 26 सितम्बर 2019 को इकबाल मिर्ची,उसके परिवार और अन्य लोगों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था. इस केस में मुम्बई के बिल्डर कपिल वाधवान, धीरज वाधवान और हुमायूं मर्चेंट सहित कुल 5 लोगों की गिरफ्तारी भी की गई थी. इसी मामले में इक़बाल मिर्ची के 2 बेटे आसिफ मेमन, जुनैद मेमन और पत्नी हाजरा मेमन के खिलाफ नॉन बेलेवल वॉरंट भी जारी किया गया था. इस मामले की जांच भी ईडी कर रही है.