कोविड के खिलाफ लड़ाई में यूपी सरकार को मदद करने के लिए रिन्यू पॉवर ने 50 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर प्रदान किए

ब्यूरो रिपोर्ट समाचार भारती

कोविड के खिलाफ लड़ाई में यूपी सरकार को मदद करने के लिए रिन्यू पॉवर ने 50 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर प्रदान किए

 

भारत की अग्रणी रिन्यूएबल कंपनी, रिन्यू पॉवर प्राईवेट लिमिटेड (‘‘रिन्यू पॉवर’’ या ‘‘कंपनी’’) ने आज कोविड के खिलाफ लड़ाई मे जिला प्रशासन की मदद के लिए गोरखपुर के जिलाधीश श्री के. विजयेंद्र पांडियन, आईएएस को 50 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर सौपे।

 

ये कंसन्ट्रेटर देश के विभिन्न जिलों में कोविड से लड़ाई में सरकारी अस्पतालों की मदद करने के लिए रिन्यू पॉवर का हिस्सा हैं। इन कंसन्ट्रेटर्स का इस्तेमाल गोरखपुर के जिला अस्पताल द्वारा किया जाएगा। सरकारी अस्पतालों को ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स की आपूर्ति करने के अलावा, रिन्यू पॉवर अस्पतालों में फ्रंटलाईन कर्मियों को अतिरिक्त बेड्स, एंबुलैंस सपोर्ट एवं पीपीई किट्स का वितरण कर विभिन्न राज्य सरकारों के प्रयासों में भी मदद कर रहा है।

 

इस अभियान के बारे में, श्रीमती वैशाली निगम सिन्हा, चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर, रिन्यू पॉवर एवं अध्यक्ष रिन्यू फाउंडेशन ने कहा, ‘‘रिन्यू पॉवर पूरे देश में महामारी से लड़ाई में अपना सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध है। हम माननीय मुख्यमंत्री, श्री योगी आदित्यनाथ के सक्षम नेतृत्व में महामारी से लड़ने के संसाधन जुटाने में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयासों में सहयोग देकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। हम राज्य प्रशासन को प्राथमिकता से आवश्यक सहयोग व आपूर्ति सुनिश्चित करते रहेंगे।’’

 

यूपी में रिन्यू पॉवर की संलग्नता माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी की के आह्वान के बाद 2016 में शुरू हुई, जब कंपनी ने ‘सांसद आदर्श ग्राम योजना’ के सिद्धांत के अनुरूप वाराणसी के पनियारा गांव को एक ‘मॉडल ग्राम’ बनाने के उद्देश्य से गोद लिया और सभी घरों के लिए बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित की।

 

तब से कंपनी 300 घरों, 8 स्कूलों एवं 1000 स्कूली बच्चों को बिजली की निरंतर उपलब्धता प्रदान करने के लिए 51 किलोवॉट क्षमता की सामुदायिक सोलर ग्रिड स्थापित कर चुकी है। रिन्यू पावर यूपी में साक्षरता अभियान भी चलाती है, जिसका लाभ 260 बच्चों को मिलता है तथा कंपनी के कृषि सुधार कार्यक्रम से 1000 से ज्यादा किसान लाभ उठाते हुए अपने खेतों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं।

भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान, रिन्यू पॉवर ने लखनऊ प्रशासन के साथ जिले में 200 एसएचजी महिलाओं की आजीविका में सहयोग करने के लिए एक मास्क मैनुफैक्चरिंग यूनिट स्थापित की है, जिसका उद्देश्य 5 लाख मास्क का निर्माण कर उन्हें उत्तर प्रदेश राज्य में फ्रंटलाईन कर्मियों को वितरित करना है।

यूपी में रिन्यू पॉवर सोनभद्र जिले के जी.बी. पंत सागर (रिहंद बांध) में 600 करोड़ रु. की अनुमानित लागत से 100 मेगावॉट क्षमता के अपनी तरह के प्रथम ‘‘फ्लोटिंग सोलर’’ पॉवर प्रोजेक्ट की स्थापना कर रहा है। रिन्यू का क्लाईमेट कनेक्ट डिवीज़न पिछले तीन सालों से डिमांड पूर्वानुमान में यूपी के डिस्कॉम्स के साथ काम कर रहा है, जिससे डिस्कॉम्स को लगभग 1,000 करोड़ रु. की भारी बचत हो रही है।

एक कर्मचारी केंद्रित संगठन के रूप में रिन्यू पॉवर अपने कर्मचारियों की सेहत की सुरक्षा के लिए अनेक सक्रिय उपाय कर रहा है। यह अपने कर्मचारियों, उनके परिवारों एवं सपोर्ट स्टाफ का वैक्सीनेशन करा रहा है। कर्मचारी की मृत्यु के मामले में कंपनी जीवनसाथी या अभिभावकों के लिए पहले तीन महीनों के लिए 100 प्रतिशत वेतन एवं अधिकतम दो साल तक 50 प्रतिशत वेतन प्रदान कर रही है। बच्चों की शिक्षा-ट्यूशन फीस के लिए स्कॉलरशिप की प्रतिपूर्ति कर रही है तथ किसी भी एजुकेशनल कोर्स के लिए दिवंगत कर्मचारी के जीवनसाथी को शिक्षा की सहायता दे रही है। ये अभियान देश में अपने कर्मचारियों के कल्याण कार्यक्रमों में बेहतर समन्वय बिठाने के लिए रिन्यू की रणनीति के क्रियान्वयन में एक नया कदम हैं।