जालौन में बताया गया पोषक तत्वों का महत्व

जालौन से राहुल दुबे की रिपोर्ट
पोषण माह के शुभारंभ पर पोषक तत्वों के महत्व बताया
जालौन, 7 सितंबर 2020।
राष्ट्रीय पोषण माह के शुभारंभ पर सोमवार को आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। शहर के वार्ड नंबर 25 मोहल्ला शिवपुरी के आंगनबाड़ी केंद्र पर सोशल डिस्टेसिंग के साथ कार्यक्रम मनाया गया। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचे बच्चों और उनके अभिभावकों को पोषक तत्वों के बारे में जानकारी देकर उनका सेवन करने के बारे में बताया गया।
शिवपुरी में आयोजित कार्यक्रम में शहरी क्षेत्र की बाल विकास परियोजना अधिकारी विमलेश आर्या ने कहा कि इस बार माह में अति कुपोषित बच्चों का चिह्नीकरण कर उन्हें उपचार उपलब्ध कराना है और स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्र और सामुदायिक स्थलों पर पोषक तत्वों वाली वाटिका लगाना है। साथ ही लोगों को इसके बारे में जागरुक करना है। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका लगाने के निर्देश दिए।
स्वस्थ भारत प्रेरक आदित्य चौधरी ने बताया कि स्थानीय स्तर पर सहजन, आंवला, अनार और नीबू जैसे पोषक तत्वों से भरे पौधे पोषण वाटिका में लगाए जाएंगे ताकि आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूलों के बच्चों को पोषक तत्वों से भरपूप सामग्री मिल सके। उन्होंने बताया कि जल्द ही शासन द्वारा रोस्टर जारी होगा। इसके बाद माह का निर्धारित शैड्यूल बनाकर गतिविधयां संचालित की जाएगी। इसके साथ ही केंद्र पर आने वाले बच्चों को मास्क वितरित किए गए और बच्चों को मास्क लगाने का महत्व बताया गया।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रानी देवी ने बताया कि वह अपने मोहल्ले में घर घर जाकर मास्क वितरित किए है। बच्चों के हाथ धुलवाए गए और उन्हें सोशल डिस्टेसिंग के बारे में भी समझाया गया। इस दौरान किरन, रजनी आदि भी मौजूद रहीं।