दुनिया की सबसे बड़ी सेलः अलीबाबा ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, एक दिन में कमाए 22 खरब रुपए

ब्यूरो रिपोर्ट समाचार भारती-

बीजिंगः दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार चीन की अलीबाबा ने रविवार को एक दिन की ऑनलाइन बिक्री का अपना ही बनाया रिकॉर्ड तोड़ दिया। सेल के दौरान इस बार 213.5 अरब युआन यानी 30.8 अरब डॉलर (करीब 22 खरब 55 अरब रुपए) की रिकॉर्ड बिक्री की। 11वें महीने की 11 तारीख को आयोजन के कारण ‘डबल-11’ भी कहलाने वाले इस शॉपिंग फेस्टिवल में पिछले साल अलीबाबा ने 24.15 अरब डॉलर की बिक्री की थी।

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक, सिंगल्स डे सेल में सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट्स शाओमी, एप्पल और डायसन ब्रांड्स के रहे। कंपनी के अधिकारियों के अनुसार, 24 घंटे लंबा शॉपिंग फेस्टिवल शुरू होने के पहले 2 मिनट 5 सेकंड में ही 1.44 अरब डॉलर के ऑर्डर बुक हो गए थे, जबकि पहले घंटे में करीब 9.92 अरब डॉलर की बिक्री कंपनी के खाते में दर्ज की गई। पिछले साल कंपनी ने पहले घंटे में 8.19 अरब डॉलर की बिक्री की थी।

हर वर्ष आयोजित होने वाला यह खुदरा बिक्री समारोह न सिर्फ कंपनी के लिए, बल्कि पूरे चीन के लिए भी बहुत मायने रखता है। इस वर्ष 11 नवंबर को आयोजित इस महोत्सव में चीन के लोगों में खरीददारी की भावना की शानदार झलक मिली। अलीबाबा के सीईओ डेनियल झांग ने शंघाई में संवाददाताओं से कहा, “हम महसूस कर सकते हैं कि व्यापारी इंटरनेट को पूरी तरह अपना रहे हैं और खपत बढ़ाने में मदद कर रहे हैं।”

अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा और सीईओ डेनियल झांग के सामने एक दशक के दबदबे को कायम रखते हुए एक और रिकॉर्ड बनाने की चुनौती थी। चीन की सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था, पीक पर पहुंच चुके बाजार और जेडी.कॉम एवं पिनडुओडुओ जैसे छोटे-छोटे प्लेटफॉर्म से मिल रही चुनौती के बीच अलीबाबा अपनी विकास गाथा को जारी रखने के नए रास्ते तलाश रही है।