पीएम मोदी आज ओडिशा में, 7332 करोड़ की कई परियोजनाओं की देंगे सौगात

ब्यूरो रिपोर्ट समाचार भारती-

भुवनेश्वर – पलामू में 10 बजकर 40 मिनट पर गया एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर के जरिए मेदिनीनगर के चियांकी हवाई अड्डा पहुंचेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी। मंडल डैम परियोजना, कनहर सोन पाइपलाइन जलापूर्ति योजना का करेंगे शुभारंभ।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर पांच जनवरी को ओडिशा आ रहे हैं। वे मयूरभंज जिले के बारीपदा में 7332 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का ऑनलाइन लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। साथ ही बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे। यह जानकारी भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता गोलक महापात्र ने दी है।

महापात्र ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी बारीपदा में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसकी तैयारी की जा रही है। साथ ही 7332 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे, जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग-215 व छह के फोरलेन एवं दो रेल लाइन के दोहरीकरण कार्य का शिलान्यास समेत इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आइओसीएल) की बालेश्वर-हल्दिया गैस पाइपलाइन का लोकार्पण एवं टाटा-बादामपहाड़ के बीच पैसेंजर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने का कार्यक्रम है। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी छह शहरों भद्रक, जाजपुर, आसिका, केंदुझर, कटक एवं ढेंकानाल के पासपोर्ट केंद्रों का लोकार्पण करेंगे।

16 को फिर आएंगे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी 16 जनवरी को पश्चिम ओडिशा के बलांगीर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इससे पहले 24 दिसंबर को खुर्दा में एक जनसभा को संबोधित किया था। प्रधानमंत्री की एक के बाद एक यात्राओं को 2019 में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी को ओडिशा में मजबूत बनाने के लिए पार्टी के केन्द्रीय नेतृत्व ने जोरदार तैयारी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दनादन प्रदेश का दौरा कर रहे हैं। हाल ही में जहां प्रधानमंत्री खुर्दा दौरे पर आकर कार्यकर्ताओं में जान भरी थी तो वहीं पांच जनवरी को प्रधानमंत्री बारीपदा आ रहे हैं। 16 जनवरी को प्रधानमंत्री पुन: पश्चिम ओडिशा के दौरे के साथ एकाधिक कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री के लगातार दौरे से ओडिशा भाजपा में नई जान आ गई है कार्यकर्ताओं में उत्साह है।

ऐसे में आगामी 18 जनवरी को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का भी ओडिशा दौरा होने की जानकारी भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तथा ओडिशा प्रभारी अ्रुण सिंह ने दी है। अरुण सिंह ने कहा है कि राज्य भाजपा मिशन 120 प्लस के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रही है। पूर्वी भारत के विकास तथा नए ओड़िशा गठन के लिए पार्टी महत्व दे रही है। राज्य में पीसी (परसेंटेज) कारोबार, बेरोजगारी, केन्द्रीय योजना को लागू न करने जैसे कई सवाल प्रधानमंत्री ने अपने पिछले दौरे के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से किया था, मगर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक इसका जवाब नहीं दे पाए।

पांच जनवरी को बारीपदा में प्रधानमंत्री विभिन्न प्रोजेक्ट का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसके बाद 18 जनवरी को हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ओडिशा आ रहे हैं। राज्य में मौजूद विभिन्न शक्ति केन्द्रों में जाने के साथ बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ आगामी चुनाव को लेकर रणनीतिक चर्चा करेंगे। इसके साथ ही किसान प्रसंग पर बीजद के संसद घेराव करने के निर्णय पर श्री सिंह ने कहा कि आगामी आठ जनवरी को बीजद का किसानों की समस्या को लेकर आन्दोलन करना निंदनीय है। समास्या का समाधान न कर विरोध प्रदर्शन करना मुख्यमंत्री नीतिगत अभ्यास है। अपनी नाकामी को छिपानी के लिए वह बहाना खोज रहे हैं।

19 साल तक शासन करने वाली बीजद आखिर अब तक किसानों की समस्या को क्यों खत्म नहीं कर पायी, इसका जवाब उन्हें जनता को देना होगा। पड़ोसी छत्तीसगढ़ सरकार यदि 2550 रुपया एमएसपी दे रही है तो फिर ओडिशा सरकार को देने में क्या असुविधा है।