प्रयागराज भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ उत्तर प्रदेश की पूर्व निर्धारित प्रदेश स्तरीय ऑनलाइन बैठक

राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय मुनेश्वर मिश्र जी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई । इस बैठक में राष्ट्रीय संयोजक डॉ भगवान प्रसाद उपाध्याय ने एजेंडे पर विस्तृत जानकारी दी
प्रदेश अध्यक्ष उत्तर प्रदेश मथुरा प्रसाद धुरिया ने संचालन किया । बैठक में पिछले 16 सितंबर से शुरू सदस्यता अभियान को जल्द से जल्द पूर्ण करने का सभी जिलाध्यक्षो से अनुरोध किया गया । संगठन को और अधिक गतिशील बनाने के लिये प्रदेश को पांच संभागों में विभक्त कर प्रत्येक का अलग अलग प्रभारी बनाने पर राष्ट्रीय व प्रादेशिक कार्य समिति ने अपनी सैद्धांतिक सहमति दे दी है , बस संभागों के नाम व प्रभारियों के नामों की घोषणा होनी बाकी है ।
जिलाध्यक्ष बलिया मधुसूदन सिंह द्वारा पत्रकार कल्याण कोष को मजबूत करने और इस कोष में प्रतिमाह प्रत्येक जिले से सहयोग के रूप में 1 हजार रुपये जमा करने की मांग रखी । वही यह भी कहा कि इस कोष का प्रयोग मात्र किसी साथी के दिवंगत होने पर उसके परिजनों को 50 हजार की और किसी साथी के गंभीर रूप से घायल होने पर 25 हजार की सहायता देने के लिये ही किया जाय ।

वही सदस्यता अभियान को गति देने के लिये प्रदेश व संभागीय स्तर पर सदस्यता अभियान संचालन समिति व उसके प्रभारी बनाने की भी मांग सम्मानित सदस्यों द्वारा उठाया गया । इस पहल के बाद जिलाध्यक्ष बलिया ने तत्काल कार्यकारी जिलाध्यक्ष दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में सदस्यता अभियान संचालन हेतु 5 सदस्यी समिति की घोषणा कर दी ,जिसमे संतोष शर्मा,डॉ सुनील ओझा,राणा प्रताप सिंह,संजय तिवारी व रत्नेश सिंह शामिल है ।

प्रदेश अध्यक्ष मथुरा प्रसाद धुरिया ने अक्टूबर माह में स्व गणेश शंकर विद्यार्थी का जन्मदिन व्यापक स्तर पर कोविड19 के प्राविधानों के तहत मनाने का अनुरोध किया,साथ ही यह भी कहा कि अगर सम्भव नही हो तो इस दिन वर्चुअल बैठक का आयोजन करके भी गणेश शंकर विद्यार्थी जी का जन्मदिन मनाया जा सकता है ।

बैठक में यह भी मुद्दा उठा कि संगठन की सदस्यता के लिये जो ऑनलाइन फॉर्म है उसमें संस्थानों द्वारा जारी किया हुआ आई कार्ड देना अनिवार्य है जबकि बड़े अखबारों के मालिकान पत्रकारों को परिचय पत्र दे ही नही रहे है , ऐसे में ऐसे पत्रकार कहां से परिचय पत्र लाएंगे ? इस मुद्दे पर राष्ट्रीय संयोजक जी ने कहा कि अगर जिलाध्यक्ष प्रमाणित कर देते है तो ऐसे लोगो को भी सदस्य बनाया जा सकता है । राष्ट्रीय संयोजक डॉ भगवान उपाध्याय ने सबको बताया कि 2021 के सदस्यता फॉर्म के साथ ही 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा लाभ भी दिया जा रहा है । कहा कि पत्रकारों के उत्पीड़न की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए शीघ्र ही एक कमेटी बनायी जाएगी जो पत्रकारों के उत्पीड़न की घटनाओं को मुख्यमंत्री जी या शासन के वरिष्ठ अधिकारियों तक मजबूती के साथ पहुंचाने का काम करेगी ।