फर्टिलाइजर एजेंसी पर छापा

अयोध्या: उर्वरक विक्रेताओ के यहाँ छापा 

कुमार मुकेश भारतीय ब्यूरो अयोध्या

जाॅच के समय प्रतिष्ठान बन्द कर गायव होने, पास मशीन से विक्री न करने एवं समुचित अभिलेख न दिखाने के कारण 06 प्रतिष्ठानो को किया गया निलम्बित एवं 16 प्रतिष्ठानो को कारण बताओ नोटिस।
         

अयोध्या- दिनांक-19.08.2020 व 20.08.2020  को अपर मुख्य सचिव, कृषि उ0प्र0 शासन, लखनऊ द्वारा दिये गये निर्देश के अनुपालन में जिलाधिकारी,अयोध्या, श्री अनुज कुमार झा द्वारा जनपद मे कृषको को गुणवत्तायुक्त एवं निर्धारित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराये जाने के क्रम में उर्वरक निरीक्षकध्अधिकारियो की तहसीलवार ड्यिूटी लगाई गयी। इसमेे उर्वरक विक्रेताओं के यहाॅ छापा/निरीक्षण हेतु गठित उर्वरक निरीक्षकों की टीम द्वारा जनपद मेें उर्वरक विक्रेताओं के प्रतिष्ठानों पर काला बाजारी एवं उर्वरकों के अधिक मूल्य पर बिक्री किये जाने एवं संदिग्ध उर्वरक नमूने ग्रहित किये जाने का निर्देश जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा द्वारा दिया गया।
         जिलाधिकारी द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों के अलावा सभी उप जिलाधिकारियों एवं सभी तहसीलदार को निर्देशित किया गया कि वे अपनी तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत उर्वरक व्यवसायियों के प्रतिष्ठनों की जाॅच करते समय निरीक्षित दुकानो पर पाॅसमशीन से उर्वरकों की विक्री , दुकान का बोर्ड, रेट-बोर्ड ,स्टाक की स्थिति, कृषकों से रेण्डम आधार पर किस दर पर यूरिया की विक्री दुकानदार द्वारा की गई है, का सत्यापन, एवं कृषकों को यूरिया विक्री के साथ अन्य रसायन, जैसे जिंक सल्फेट व सल्फर आदि के स्वैच्छा/जबरदस्ती टैगिंग की स्थिति आदि की विस्तृत जाॅच करते हुए आख्या प्रेषित करेंगे ।
       जिला कृषि अधिकारी, अयोध्या बी0 के0 सिंह, ने अवगत कराया गया कि छापे में उर्वरक के 92 प्रतिष्ठानो का निरीक्षण किया गया एवं 21 संदिग्ध उर्वरक के नमूने ग्रहित किये गये, जिसका परीक्षण विभिन्न प्रयोगशाला में कराया जायेगा। परीक्षण परिणाम अमानक प्राप्त होने पर लाईसेन्स निरस्त करने के साथ ही विधिक कार्यवाही की जायेगी।
       जाॅच के समय प्रतिष्ठान बन्द कर गायव होने, पास मशीन से विक्री न करने एवं समुचित अभिलेख न दिखाने के कारण मे0 वर्मा खाद भण्डार, लोहियापुल, रूदौली, मे0 विकास खाद भण्डार, रानीमऊ मवई, मे0 सूरज जयसवाल खाद भण्डार, रानीमऊ मवई, मे0 द्विवेदी खाद भण्डार ,सोहावल, मे0 पंचबली खाद भण्डार, अमानीगंज तथा मे0 किसान खाद भण्डार-मिल्कीपुर व्यवसायियो के प्रतिष्ठानो को निलम्बित किया गया।
         जिला कृषि अधिकारी ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी के निर्देश पर आज 48 समितियों को 400 बोरी प्रति समिति के हिसाब से यूरिया की आपूर्ति कराई जा रही हैं । दो दिन के अन्दर चम्बल एवं सरदार यूरिया की रैक जिले में आ रही है जिसमें से 2000 मै0टन यूरिया निजी विक्रेताओं को दिया जायेगा। सभी व्यावसाइयों को निर्देशित किया गया है कि कृषकों को सही मूल्य पर अधिकतम दो बोरी तक यूरिया एक बार में उपलब्ध करायें।