बाराबफात पर मुस्लिम धर्म गुरु के साथ जिलाधिकारी ने की बैठक

ब्यूरो चीफ़ आरिफ़ मोहम्मद कानपुर नगर

कानपुर नगर, जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बाराबफात के त्योहार को कुशलतापूर्वक एवं शांतिपूर्वक आयोजित किये जाने के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने बाराबफात के त्योहार को प्रदेश सरकार द्वारा जारी कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार आयोजित कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि सार्वजनिक स्थल, सडक व मार्ग में किसी प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन नही किया जाये। उन्होंने बाराबफात के त्योहार के अवसर पर नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जहाँ भी सडक टूटी है उनका पैच वर्क कराकर ठीक करा दिया जाए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि पर्याप्त विद्युत/प्रकाश की समुचित व्यवस्था कराये जाने के संबंध में केस्को विभाग के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में कही पर भी जुलूस नही निकलेगा।
बैठक में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि किसी भी व्यक्ति द्वारा सडक पर कोई कार्यक्रम नही किया जायेगा। बाराबफात के अवसर पर किसी चौराहे एवं रोड पर गेट नही बनाये जायेंगे।
बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर श्री अतुल कुमार ने निर्देशित किया कि परम्परागत रुप से जो कार्यक्रम आयोजित किये जाते है वही कार्यक्रम ही आयोजित किये जाये, कोई नया कार्यक्रम आयोजित नही किया जायेगा। किसी प्रकार के जुलूस आदि कोविड नियमों को दृष्टिगत रखते हुए नही आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से त्योहार मनाये ताकि कोरोना को भी दूर रखा जाये। घरों एवं धार्मिक स्थलों पर रोशनी करने पर मनाही नही है। रोशनी ऐसी करे जिससे शहर में कोई समस्या न होने पाये।
बैठक में मुस्लिम समुदाय से जुडे सभी व्यक्तियों ने आस्वस्त किया कि बराबफात के त्योहार को मनाये जाने में जिला प्रशासन का भरपूर सहयोग किया जायेगा एवं जनपद में कही पर भी जुलूस नही निकाला जायेगा। कोरोना प्रोटोकाल अपनाते हुए समाज और सेहत को ध्यान में रखते हुए शांति के साथ कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। सभी मुस्लिम धर्मगुरुओं की सर्वसहमति से यह निर्णय लिया ।बैठक मेें विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी व शहर काजी आलम रजा नूरी, शहर काजी हाजी कुद्दुस, सहित अन्य मुस्लिम समुदाय के अन्य लोग उपस्थित रहे।