मा0 प्रधानमंत्री जी के ‘‘प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना’’ के लाभार्थिंयों के साथ वर्चुअल संवाद कार्यक्रम का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया सजीव प्रसारण

प्रयागराज से ब्यूरो चीफ जफरुल हसन

मा0 महापौर द्वारा 65 लाभार्थियों को प्रति लाभार्थी 10 हजार रूपये के हिसाब से ऋण स्वीकृति पत्र किया गया वितरित
27 अक्टूबर, 2020 प्रयागराज।
मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मंगलवार को दिल्ली में आयोजित दीनदयाल अन्त्योदय योजना-राष्ट्रीय आजीविका मिशन के अन्तर्गत प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना कार्यक्रम का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सजीव प्रसारण हुआ, जिसमें मा0 प्रधानमंत्री जी के द्वारा आगरा की प्रीति, वाराणसी के अरविंद मौर्या एवं लखनऊ के विजय बहादुर से संवाद भी किया गया। मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आप सबको कार्य करते हुए देखकर मुझे खुशी हो रही है। एक छोटा व्यक्ति कितना बड़ा कार्य कर रहा है, यही हमारे देश की ताकत है। इस कार्य के लिए बैंक कर्मियों को बधायी देते हुए कहा कि आप लोगों ने पूरी कर्तव्यनिष्ठा एवं निष्पक्षता के साथ इस योजना से गरीबों को लाभान्वित कराने के लिए ऋण दिये। उन्होंने कहा कि इस योजना की शुरूआत से ही इस बात का ध्यान रखा गया कि कोई भी रेडी, पटरी, ठेले वाले परेशान न हो। मेहनत करके कमाई भी कर रहे है और साथ ही साथ लोन भी चुकता कर रहे है। मा0 प्रधानमंत्री जी ने कहा कि कैसे गरीबो को कम से कम परेशानियों का सामना करना पड़े, सरकार लगातार उनको मजबूती प्रदान करने के लिए ठोस कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब कल्याण योजना के माध्यम से यह सुनिश्चित किया है कि कोई गरीब भूखा न रहे। उन्होंने कहा कि 20 लाख करोड़ रूपये के आर्थिक पैकेज में गरीब के हित को ध्यान में रखा गया व उसकी रोजी रोटी को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गयी। उन्होंने कहा कि हमारे देश के सामान्य मानवीय ने यह सिद्ध कर दिखाया कि वे बड़ी से बड़ी चुनौतियों का भी डट कर सामना कर सकता है। उन्होंने कहा कि पीएम स्वानिधि योजना ने गरीब के श्रम को सहयोग प्रदान किया है, उन्हे सहारा दिया है। रेड़ी, पटरी, ठेले वाले इस योजना का लाभ उठाकर अपना काम शुरू कर पा रहे है और आत्मनिर्भर बन रहे है। इस योजना का शुभारम्भ 01 जून, 2020 किया गया था। उन्होंने कहा कि किसी योजना में इतनी गति देश पहली बार देख रहा है। गरीबों के लिए घोषणाएं इतनी प्रभावी तरीके से जमीन पर उतरेगी, इसकी कल्पना करना भी पूर्व में मुश्किल था। स्ट्रीट वेंडर्स के लिए बिना गारंटी के किफायती लोन के लिए इस तरह की योजना आजादी के बाद पहली बार बनी है। उन्होंने कहा कि आज देश आप लोगो के साथ खड़ा हुआ है और आपके श्रम का सम्मान कर रहा है। आज देश सामाजिक ताने-बाने में, आत्मनिर्भर भारत में आपके योगदान को पहचान रहा है। कलेक्टेªट के कार्यक्रम में जिलाधिकारी-श्री भानु चन्द्र गोस्वामी, अपर नगर आयुक्त सहित सम्बंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।
मा0 प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम के बाद महापौर श्रीमती अभिलाषा गुप्ता नंदी के करकमलों द्वारा 65 लाभार्थियों को प्रति लाभार्थी के हिसाब से 10-10 हजार रूपये का ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किया गया। वितरण कार्यक्रम में मा0 पार्षदगण, श्रीमती रत्नप्रिया, अपर नगर आयुक्त-श्रीमती वर्तिका सिंह, परियोजना अधिकारी-श्री पी0के0 मिश्र, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी, समस्त जोनल अधिकारी, नाजिर श्री अरविंद त्रिपाठी, टाउन वेन्डिंग कमेटी के सदस्य श्री रवि शंकर द्विवेदी व अन्य सुश्री सोनम पोपटानी, शहर मिशन प्रबन्धक श्री नीरज केसरवानी, समुदाय आयोजक श्री अनुराग मिश्र, समुदाय आयोजन सुश्री दीपा मिश्र, समुदाय आयोजक, स्वंय सहायता समूह की महिलाएं एवं नगर निगम के कर्मचारी उपस्थित रहे।