मिशन शक्ति व जागरूकता अभियान के तहत कानपुर में हुई विविध प्रतियोगिताए

ब्यूरो चीफ़ आरिफ़ मोहम्मद कानपुर

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मिलेगा सहयोग

कानपुर। कोविड-19 और मास्क की उपयोगिता के प्रति आमजन को जागरूक करने के उद्​देश्य से जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे जागरूक कानपुर अभियान के तहत शनिवार को पूर्व माध्यमिक विद्यालय मसवानपुर में रंगोली और मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च, हमारा ब्लैक बोर्ड और बाल विकास परियोजना विभाग के सहयोग से किया गया। इस मौके पर मिशन शक्ति कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के समापन से पूर्व मिशन शक्ति और सीफार संस्था के सहयोग से मिसवानपुर चौराहे से विद्यालय तक एक जागरूकता साइकिल रैली भी निकाली गई।

दीप प्रज्जवलित कर और फीता काटकर मिशन शक्ति कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए जिला प्रोबेशन अधिकारी अभय कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित यह अभियान निकट भविष्य में नारी सुरक्षा, नारी सम्मान और नारी स्वावलंबन में मील का पत्थर साबित होगा। समारोह में मौजूद छात्राओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आत्मरक्षा के उपायों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि किशोरियां और महिलाएं अब निर्भीक होकर अपना काम करें। इस अभियान को महिलाओं, किशोरियों और बालिकाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर वह निडर होकर हेल्प लाइन नंबर 118, 112 अथवा 1098 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। उन्होंने यह भी बताया कि शिकायतकर्ता का नाम, पता आदि पूरी तरह से गुप्त रहेगा।
इस मौके पर आयोजित मेंहदी प्रतियोगिता में विद्यालय की छात्राओं और रंगोली प्रतियोगिता में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। आकर्षक और मनमोहक रंगोली मेंहदी ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा। इस मौके पर आयोजित जूडो प्रतियोगिता में 25 बेटियों ने आत्मरक्षार्थ जूडो का भी प्रदर्शन किया। जिसे देखकर हर किसी ने दांतो तले उगंलिया दबा लीं।
इस मौके पर विजय नगर की सीडीपीओ अनामिका सिंह, महिला कल्याण अधिकारी मोनिका यादव, सुपरवाइजर ललित सक्सेना, मिशन शक्ति की जिला समंवयक शशी देवी, शैल शुक्ला, विद्यालय की प्रधानाध्यापिका अर्चना द्विवेदी, हमारा ब्लैक बोर्ड संस्था के चेयरमैन कमलेश श्रीवास्तव, विद्यालय की शिक्षकाएं मिथलेश वर्मा, संगीता अग्रवाल, वंदना शुक्ला, अमृता सिंह, रागिनी अवस्थी और सोनी मिश्रा आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहीं।