मुख्यमंत्री ने 11 लाभार्थियों को खेल सामग्री प्रदान की, युवा शक्ति राष्ट्र शक्ति का प्रतीक होती है: मुख्यमंत्री

ब्यूरो रिपोर्ट:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि युवा शक्ति राष्ट्र शक्ति का प्रतीक होती है। युवाओं की ऊर्जा को रचनात्मक रूप देकर ही एक स्वस्थ, सक्षम और समर्थ राष्ट्र का निर्माण किया जा सकता है। उन्होंने कहा है कि सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ युवा अपनी ऊर्जा और रचनात्मक प्रतिभा के माध्यम से स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार, प्रदेश तथा देश के लिए अत्यन्त उपयोगी सिद्ध होता है। 
मुख्यमंत्री जी आज यहां लोक भवन में युवक एवं महिला मंगल दलों को प्रोत्साहन स्वरूप खेल सामग्री वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग द्वारा प्रदेश में 67,000 से अधिक युवक एवं महिला मंगल दल को स्पोट्र्स किट उपलब्ध कराया जाना अत्यन्त सराहनीय है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा इस वर्ष प्रदेश में दो बड़े कार्यक्रम आयोजित किये गये। पहला जनवरी, 2020 में 23वां राष्ट्रीय युवा उत्सव तथा दूसरा आज युवक एवं महिला मंगल दलों को प्रोत्साहन स्वरूप खेल सामग्री वितरण समारोह का आयोजन किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को प्राप्त हो, इसके लिए आवश्यक है कि प्रशासन की प्राथमिक इकाई ग्राम पंचायत में रहने वाले लोगों को योजनाओं की जानकारी दी जाए। प्रदेश में मंगल दल के माध्यम से युवाओं की एक बड़ी श्रृंखला उपलब्ध है। इस श्रृंखला का उपयोग सरकार के कार्यक्रमों में भी किया जा सकता है। 
प्रधानमंत्री जी ने वर्ष 2025 तक देश को टीबी से मुक्त करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को पूरा करने में मंगल दल की महती भूमिका हो सकती है। मंगल दल गांवों में साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट को स्थापित कर गांव के विकास में सहभागी बन सकते हैं। इसी तरह ड्रेनेज सिस्टम को तालाबों में न गिराकर उनकी अलग व्यवस्था किये जाने से गांवों को जल जनित बीमारियों से बचाया जा सकता है। 
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में 67,000 से अधिक युवक एवं महिला मंगल दल सक्रिय हैं। ग्रामीण स्तर पर सुरक्षा तंत्र के रूप में यह एक उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 59,000 ग्राम पंचायतें हैं और लगभग 02 लाख राजस्व ग्राम हैं। सभी राजस्व ग्रामों में युवक एवं महिला मंगल दल के गठन किये जाने की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के मंगल दलों द्वारा विभिन्न विषम परिस्थितियों में भी सराहनीय ढंग से अपनी भूमिका का निर्वहन किया गया है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान मंगल दलों द्वारा किया गया योगदान उल्लेखनीय है। इनके द्वारा ग्राम निगरानी समिति, क्वारण्टीन केन्द्रों एवं खाद्यान्न वितरण में स्थानीय प्रशासन को सहयोग प्रदान किया गया। ग्राम स्तर पर आमजन को सैनिटाइजेशन, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि के महत्व के विषय में जागरूक भी किया गया, जो सराहनीय है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने खेल के महत्व को देखते हुए ‘खेलो इण्डिया खेलो’ के माध्यम से युवाओं को एक रचनात्मक दृष्टिकोण देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने एक व्यवस्था बनायी है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक खेल का मैदान बनाया जाए। इसके साथ ही, ओपेन जिम का निर्माण भी कराया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खेल में टीम वर्क का विशेष महत्व है और यह टीम वर्क ही समाज की सफलता का आधार भी बनता है। ओलम्पिक व अन्य खेलों में पदक जीतने वाला व्यक्ति एक छोटे से मैदान से ही निकलकर आता है, जो अपनी प्रतिभा के माध्यम से पूरी दुनिया में अपना और देश का नाम रोशन करता है। उन्हांेने कहा कि वर्तमान सरकार पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से पुलिस भर्ती कर रही है। स्पोट्र्स के माध्यम से युवाओं को पुलिस एवं अन्य भर्तियांे में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो रहा है। 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने युवक एवं महिला मंगल दल के 05 सदस्यों जनपद गोरखपुर के श्री निखिल कुमार पाण्डेय, जनपद अलीगढ़ के श्री आलोक कुमार, जनपद फिरोजाबाद के श्री तेजेन्द्र प्रताप सिंह, जनपद बांदा के श्री प्रमोद कुमार तथा जनपद गोण्डा के श्री संदीप मिश्रा से वर्चुअल संवाद किया। संवाद के दौरान मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खेल जीवन का आवश्यक तत्व है। मंगल दल के सदस्य सभी गांवों में श्रमदान कर गांवों को खुशहाल बनाने में योगदान कर सकते हैं। साथ ही गांवों में नशा जैसी दुष्प्रवृत्ति के प्रति लोगों को जागरूक कर ऐसे लोगों की ऊर्जा का सही उपयोग गांव के विकास में कर सकते हैं। 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने 11 लाभार्थियों श्री शकील अहमद, कु0 रेशमी, श्री राज करन, श्री रितिक मिश्रा, श्री महेश प्रसाद, श्री आनन्द कुमार सिंह, श्री अनुराग त्यागी, सुश्री पूनम कुमारी, श्री सौरभ कुमार गुप्ता, कुमारी इतिशा गुप्ता तथा श्री आशीष कुमार गुप्ता को खेल सामग्री प्रदान की।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री उपेन्द्र तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में युवा कल्याण विभाग लगातार उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। सरकार के प्रयासों से प्रदेश मंे 37 मिनी स्टेडियम बनाये गये हैं, जो युवाओं को एक बेहतर प्लेटफाॅर्म उपलब्ध करा रहे हैं। 
ज्ञातव्य है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में 15 से 35 वर्ष के युवाओं को सम्मिलित कर युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल का गठन कराने का कार्य युवा कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है। प्रदेश में वर्तमान में 67,852 मंगल दल पंजीकृत हंै, जिनमें से 38,058 युवक मंगल दल एवं 29,794 महिला मंगल दल हैं। 

इस अवसर पर राज्य युवा कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष डाॅ0 विभ्राट चन्द्र कौशिक, अपर मुख्य सचिव युवा कल्याण श्रीमती डिम्पल वर्मा, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद तथा सूचना निदेशक श्री शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।