यू.पी में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट, योगी सरकार ने जारी की नई गाइडलाईन

ब्यूरो रिपोर्ट:

उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू को लेकर गाइडलाईन जारी की गई है. केरल के अलप्‍पुझा से शुरू हुए बर्ड फ़्लू के ख़तरे को देखते हुए यूपी के पशुधन विभाग ने पूरे प्रदेश के लिए गाइडलाईन जारी कर दी है. इसमें सभी ज़िलों को निर्देश दिए गए हैं कि पक्षियों के पानी पीने के जलाशयों पर नज़र रखी जाए.

*जारी गाइडलाईन-*
● अगर कोई बाहरी पक्षियों का झुंड पानी पीने के लिए आता है तो उस पर नज़र रखी जाए. जलाशयों में पानी पीने के बाद अगर कोई पक्षी मृत पाया जाता है तो फ़ौरन उसको फॉरेंसिक जांच के लिए लैब में भेजा जाए.

● बाहर के राज्यों से आनेवाले पक्षियों खासकर कुक्कुट यानि मुर्गियों को लेकर आने वाली गाड़ियों की जांच की जाए. अगर कोई पक्षी बीमार या मृत पाया जाता है तो उसे प्रदेश की सीमा में प्रवेश करने न दिया जाए. मुर्ग़ा मंडियों को हफ्ते में एक दिन बंद रखा जाए और उस दिन मंडी की पूरी साफ़ सफ़ाई की जाए.

● सभी बर्ड सैंक्चुअरी और पक्षी पार्कों की सूची बनायी जाये जहां पर प्रवासी पक्षी आते हैं. भारत सरकार की ओर से संक्रमण को लेकर गाइडलाइन्स का पूरी तरह से पालन कराया जाए और संक्रमण रोकने के तरीक़ों को इस्तेमाल किया जाए.

● सभी ज़िलाधिकारी ये सुनिश्चित करें कि उनके ज़िलों में फेसमास्क और पीपीई किट की कमी न हो. इसका ज़रूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जाए.

● सभी ज़िलों में मुर्ग़ा और उसके उत्पादों के इस्तेमाल के लिए जन जागरण अभियान चलाया जाए. किसी भी तरह की अफ़वाह को न फैलने दिया जाए.