राजकीय धान केंद्र का औचक निरीक्षण ब्लॉक पतारा पहुचे जिलाधिकारी

ब्यूरो चीफ़ आरिफ़ मोहम्मद कानपुर

जिलाधिकारी कानपुर नगर द्वारा पतारा ब्लाक के राजकीय धान क्रय केंद्र का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने जनपद के समस्त धान खरीद केंद्रों पर निम्नलिखित कार्यवाहियां सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि जनपद कानपुर नगर के समस्त धान क्रय केंद्र अपनी पूरी क्षमता के अनुसार कार्य करें। प्रत्येक धान क्रय केंद्र पर एक एक लेखपाल संबंधित उप जिलाधिकारी से समन्वय करते हुए नियुक्त किये जाए।
प्रत्येक धान क्रय केंद्र में जिन किसानों का धान अधिक नमी होने के कारण अस्वीकार किया जाता है ,तो इस संबंध में प्रत्येक केंद्र पर एक रजिस्टर बनाया जाए, जिसमें उक्त किसान का नाम/ मोबाइल नंबर तथा उसके धान में कितने प्रतिशत नमी पायी गई तथा धान अस्वीकार होने के कारण को अवश्य अंकित किया जाये।
प्रत्येक किसान के धान की नमी नापते समय मोबाईल से वीडियो क्लिप बनायी जाये, जिसमें किसान, क्रय केंद्र प्रभारी का चेहरा और नमी मापक यंत्र की रीडिंग स्पष्ट दिखायी देनी चाहिए।
प्रत्येक दिन क्रय केंद्र प्रभारी अपनी नमी के आधार पर अस्वीकृत किसानों का विवरण यथा उक्त रजिस्टर की छायाप्रति तथा वीडियो क्लिप अपने वितरण निरीक्षक, संबंधित उप जिलाधिकारी, जिला खाद्य वितरण अधिकारी तथा अपर जिलाधिकारी (आपूर्ति )को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। निरीक्षण के दौरान एक किसान अपना धान लेकर आया था उन्होंने किसान से जानकारी कि की धान आपका है तो सम्बन्धित व्यक्ति द्वारा अवगत कराया गया कि वह किसान का पुत्र है इस पर जिलाधिकारी ने उससे जानकारी की कि उन्हें कोई समस्या तो नही हुई किसान के पुत्र द्वारा अवगत कराया गया कि कोई समस्या नही हुई । निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने नमी मापक यंत्र से धान की नमी को चेक किया।निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी घाटमपुर उपस्थित रहे।