सीडीओ ने ग्राम विकास अधिकारी संघ/ग्राम पंचायत अधिकारी समन्वय समिति के साथ की बैठक ,समस्याओ का हो त्वरित निस्तारण

ब्यूरो चीफ़ आरिफ़ मोहम्मद कानपुर

कानपुर देहात, मुख्यविकास अधिकारी द्वारा आज विकास भवन सभागार में ग्राम विकास अधिकारी संघ/ग्राम पंचायत अधिकारी समन्वय समिति के साथ बैठक की गयी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी महोदया सौम्या पाण्डेय द्वारा सभी सम्बंधित ग्राम विकास/ पंचायत अधिकारियों से उनकी समस्याओं के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई जिलाध्यक्ष अमित पांडे की अगुआई में सभी ग्राम सचिवो ने महोदया को अपनी समस्याओ/मांग से अवगत कराया। चर्चा के प्रमुख बिन्दु में समिति द्वारा ग्राम पंचायत अधिकारियों के स्थायीकरण न होने के सम्बन्ध में महोदया को अवगत कराया गया। समन्वय समिति द्वारा ग्राम पंचायत में नियुक्त किये गए प्रशासको द्वारा भुगतान न किये जाने के साथ साथ गौशाला के भुगतान न किये जाने को समस्या भी उठाई गयी। साथ ही प्रधानमंत्री आवास एवं मुख्यमंत्री आवास के पात्र लाभार्थियों को उनके खाते में धनराशि का स्थानान्तरण किया जाता है परन्तु ग्राम प्रधान द्वारा सम्बंधित लाभार्थी के खाते से धनराशि निकलवा कर आवास का निर्माण नहीं कराया जाता है जो कि अत्यंत खेद का विषय है और उसका आरोप ग्राम सचिव पर आता है। समिति द्वारा अवगत कराया गया है कि ग्राम पंचायत अधिकारियों का स्थाईकरण सम्बन्धी प्रार्थना-पत्र उनके द्वारा सम्बंधित अधिकारियों को दिए जा चुके है परन्तु उनके द्वारा स्थाईकरण हेतु आगामी कार्यवाही नहीं की गयी है। उक्त के साथ साथ अन्य सभी सम्बंधित समस्याओं को भी मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सुना गया एवं जिला विकास अधिकारी को यह निर्देशित किया गया कि प्रधानमंत्री आवास/मुख्यमंत्री आवास से सम्बंधित जिनमे ग्राम प्रधान लिप्त है उनके खिलाफ कार्यवाही की जाये साथ ही साथ आगामी बैठक में निराकरण सम्बन्धी सूचना उपलब्ध कराई जाये। ग्राम पंचायत अधिकारियों के स्थायीकरण की समस्या पर महोदया द्वारा जिला विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वे आगामी एक सप्ताह में सभी का स्थाईकरण करते हुए स्थायीकरण प्रमाण-पत्र आगामी बैठक में सभी सम्बंधित को उपलब्ध करा दिए जाये। जिसके पश्चात महोदया द्वारा सभी सम्बंधित को आश्वासन दिया गया कि उनकी सभी समस्याओं को शीघ्रता-शीघ्र निस्तारित कर दिया जायेगा।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी ग्राम विकास/पंचायत अधिकारियों को जनपद में संचालित प्रेरणा कैंटीन के बारे में अवगत करवाते हुए यह सुझाव दिया गया कि वे सभी अपनी अपनी ग्राम पंचायत में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रेरित करते हुए प्रेरणा कैंटीन का शुभारम्भ करें ताकि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार प्राप्त हो सके एवं महिलाएं आत्म निर्भर बन सके। साथ ही सभी को यह अवगत कराया गया कि जनपद में प्रेरणा ओजस के अंतर्गत सोलर असेम्ब्लिंग यूनिट की स्थापना की जायेगी जिससे समूहों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सोलर प्रोजेक्ट मददगार हो सकेगा ।अत: सभी ग्राम पंचायत/विकास अधिकारियों को अवगत कराया गया कि आप सभी अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में उक्त सभी योजनों के बारे में स्वयं सहायता समूहों को अवगत कराये ताकि समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके।
इस बैठक में जिला विकास अधिकारी श्री दिनेश यादव जी,ग्राम विकास अधिकारी संघ के जिलाध्यक्ष अमित कुमार पांडेय, मंडल अध्यक्ष रवि शुक्ला तथा अन्य साथी उपस्थित रहे।