हरदोई के डाकघर में पुलिस के हत्थे चढ़े फर्जी टोकन विक्रेता

संवाददाता संतोष कुमार सिंह हरदोई

हरदोई। जिले के प्रधान डाकघर में बनाए जा रहे आधार कार्ड के नकली टोकन बेचने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
आधारकार्ड में संसोधन या मोबाईल नंबर अपडेट करना हो या फिर नए आधारकार्ड बनवाना हो तो आपको 15 दिन पहले टोकन लेना होगा जिसकी एक तारीख निर्धारित की जायेगी आप उस तारीख पर पहुँच कर अपना आधार से सम्बंधित कार्य करा सकते है।
फर्जी टोकन बेचने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे-इसी शिलसिले में युवक फर्जी तरीके से दूर दराज से आये लोगों को बिना मोहर लगा टोकन बेच रहे थे। जबकि डाकघर से टोकन मुफ्त में दिया जाता है। तभी एक ग्रहक ने पर्ची खरीद कर आधार से मोबाईल लिंक कराने के लिए डाकघर के अंदर गया तो टोकन पर दर्ज सीरियल नंबर की जांच की गयी तो टोकन फर्जी पाया गया। कर्मचारियों के ग्राहक से पूछने पर बताया कि टोकन डाकघर में ही किसी अनजान व्यक्ति से लिया गया था। तभी ग्राहक ने पर्ची बेचने वाले की पहचान करायी जिस पर डाकअधीक्षक एस के जैन ने झरोइया के रहने वाले आरोपी विकास और गोकुल बेहटा के रहने वाले कमल यादव को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया वही दोनों के पास से कुछ फर्जी टोकन और पैसे बरामद हुए है।
पुलिस ने वापस कराए रुपये-पकड़े गए आरोपी विकास और कमल की निशानदेही से बेचे गये फर्जी टोकन के बरामद रुपये वापस कराये गए।
डाकघर में फ्री वितरित किये जाते हैं टोकन-डाक अधीक्षक एस के जैन ने बताया कि आधार बनवाने के लिए टोकन प्रधान डाकघर से प्रतिदिन फ्री वितरित किये जाते हैं। साथ ही कहा आधार बनवाने वाले किसी बाहरी व्यक्ति से ऐसे फर्जी टोकन न लें। और न ही कोई धनराशि दें।
सभी डाकघरों में शनिवार को आधार से मोबाईल होंगे लिंक
डाक अधीक्षक एसके जैन ने बताया कि 03 अक्टूबर दिन शनिवार को विशेष अभियान के तहत जिले के सभी डाकघरों में आधार में मोबाइल लिंक और संशोधन का कार्य सुबह 06 बजे से शाम 05 बजे तक किया जाएगा।