अयोध्या के हनुमान कुंड खटला मंदिर में हुई लाखों की चोरी

अयोध्या से संवाददाता रमेश कुमार की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश के अयोध्या स्थित रामानुज संप्रदाय की प्रमुख पीठ हनुमान कुंड खटला मंदिर में लाखों की चोरी का मामला सामने आया है। यहां के पुजारी को जहरीला पदार्थ खिलाकर बेहोश कर निर्माण कार्य के लिए रखे गए लाखों रुपए पर चोर हाथ साफ कर गए। इस घटना की जानकारी शनिवार सुबह तब हुई जब पुजारी देर तक नहीं उठे। घटना की जानकारी मंदिर में रहने वाले छात्र मोनू ने वृंदावन में मंदिर के महंत स्वामी रामेश्वरा चार्य महाराज को दी। इस बीच पुलिस ने मंदिर के पुजारी मोरारी पांडेय (45) को बेहोशी की हालत में जिलाअस्पताल में भर्ती कराया। जहां पुजारी का इलाज चल रहा है।
6 से ज्यादा कमरों के ताले टूटे और पुजारी बेहोश
महंत रामेश्वर आचार्य ने बताया कि बीती रात 9:00 बजे दो-तीन लोग पुजारी के पास आए थे। जब सभी मंदिर के छात्र शयन के लिए जाने लगे तो उन्होंने पुजारी से भी सोने के लिए कहा। मगर पुजारी मंदिर के बरामदे में विजिटर्स के साथ बैठे बातचीत करते रहे। सुबह छात्र उठे तो मंदिर के आधा दर्जन कमरों का ताला टूटा हुआ था और पुजारी बेहोश पाए गए। इसके बाद पूरे मंदिर में अफरातफरी मच गई। घटना की सूचना पुलिस को दे दी गई।
भगवान की मूर्ति व मुकुट चोर नहीं ले जा सके
मंदिर के महंत रामेश्वर आचार्य ने बताया कि भगवान की मूर्ति व मुकुट चोर नहीं ले जा सके। जबकि कैश के साथ रखे कई महत्वपूर्ण कागज गायब हैं। कोतवाली प्रभारी अशोक कुमार सिंह ने बताया की घटना की जांच की जा रही है। प्रथम दृष्टया ऐसा लग रहा है कि चोरी की नीयत से पुजारी को जहरीला पदार्थ खिलाकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया है। चोरों की तलाश जारी है।

अयोध्या में मंदिर में चोरी के बाद अस्त-व्यस्त पड़ा सामान