राज्य मुख्यालय से राजेश गौतम की रिपोर्ट

लखनऊ:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि कोविड नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अपनायी गयी रणनीति अत्यन्त कारगर सिद्ध हो रही है। इसके परिणामस्वरूप कोरोना संक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगा है। उन्होंने ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति को पूरी सक्रियता से जारी रखने के निर्देश दिये हैं।
मुख्यमंत्री जी आज यहां लोक भवन में आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन, संक्रमण के विरुद्ध सुरक्षा कवच है। इसलिए प्रदेश में कोरोना टीकाकरण की कार्यवाही सुचारु एवं निर्बाध ढंग से संचालित रहे। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि वर्तमान जून माह में 01 करोड़ वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस माह अब तक 97 लाख वैक्सीन डोज एडमिनिस्टर की जा चुकी हैं। 21 से 30 जून, 2021 तक प्रत्येक दिन न्यूनतम 06 लाख वैक्सीन लगाने का लक्ष्य गतिमान है। विगत दिवस 07 लाख 84 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया, इसमें 5 लाख 27 हजार केवल 18-44 आयु वर्ग के लोग थे। अब तक प्रदेश में 02 करोड़ 80 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि आगामी 01 जुलाई से प्रत्येक दिन न्यूनतम 10 लाख कोविड वैक्सीन एडमिनिस्टर करने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जाए।
मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि विगत 24 घण्टों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 229 नए मामले आए हैं। इसी अवधि में 308 संक्रमित व्यक्तियों का सफल उपचार करके डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 3,552 रह गयी है। पिछले 24 घण्टों में 2,71,374 कोविड टेस्ट किये गये हैं। राज्य में अब तक कुल 05 करोड़ 62 लाख 71 हजार 231 कोरोना टेस्ट किए गए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर 98.5 प्रतिशत है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कई राज्यों में कोविड-19 के नये वैरिएंट ‘डेल्टा प्लस’ संक्रमण के मरीज सामने आए हैं। इसके दृष्टिगत हमें विशेष सतर्कता बरतनी होगी। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाहकार समिति के साथ बैठक कर इस सम्बन्ध में आवश्यक रणनीति तय की जाए। उन्होंने कहा कि राज्य की सीमा से लगे प्रदेश में डेल्टा प्लस वैरिएंट की पुष्टि को देखते हुए निकटस्थ जिलों से सैम्पल लेकर जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जानी चाहिए। जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए के0जी0एम0यू0, लखनऊ में आवश्यक सुविधाएं यथाशीघ्र उपलब्ध करायी जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पीकू तथा नीकू की स्थापना की कार्यवाही तेजी से पूरी कर ली जाए। उन्होंने कहा कि बाईपैप मशीन, मोबाइल एक्स-रे मशीन सहित सभी जरूरी मेडिकल उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसके लिए निर्माता कम्पनियों से सीधे संवाद किया जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों एवं नर्सिंग स्टाफ के पहले चरण का प्रशिक्षण कार्य पूरा हो चुका है। इनके माध्यम से अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार सभी जरूरी उपयोगी दवाओं की व्यवस्था भी कर ली जाए। आगामी एक पखवारे में यह सभी कार्य पूर्ण कर लिए जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग की कार्यवाही प्रभावी ढंग से जारी रखी जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जाए। इसके लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम का व्यापक उपयोग किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग में 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के रिक्त पदों पर भर्ती की कार्यवाही सुचारु ढंग से पूर्ण की जाए। सम्पूर्ण प्रक्रिया की समय-सारिणी निर्धारित कर दी गयी है। कोविड प्रोटोकाॅल का पालन के साथ अभ्यर्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समयबद्ध ढंग से रिक्त पदों पर भर्ती की जाए।
——-