23 जनवरी से “हुनर हाट” की शुरुआत, CM योगी करेंगे उद्घाटन: मुख्तार अब्बास नकवी

राज्य मुख्यालय से मुख्य संवाददाता राजेश गौतम की रिपोर्ट

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा देश के दस्तकारों शिल्पकारो के स्वदेशी उत्पादों को मौका मार्किट मुहैया कराने के शानदार सफर को आगे बढ़ाते हुए 24 वें हुनर हाट का आयोजन “वोकल फ़ॉर लोकल” के अधार पर किया गया।

लखनऊ मे पत्रकारों को संबोधित करते हुए श्री नकवी ने कहा की हुनर हाट का औपचारिक शुरुआत 23 जनवरी 2021 को मुख्यमंत्री योगी जी के द्वारा किया जायेगा।

श्री नकवी ने कहा कि लखनऊ के हुनर हाट में आने वाले लोग देश के प्रारंभिक लजीज पकवानों का लुफ्त भी उठाएंगे। वहीं देश के जाने-माने कलाकारों द्वारा हर दिन प्रस्तुत किए जाने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र होंगे। हुनर हाट में प्रति दिन सांयकाल जाने माने कलाकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत की थीम पर संगीत के कार्यक्रम भी होंगे। इन कार्यक्रमों में प्रसिद्ध कलाकार जैसे श्री कैलाश खेर, विनोद कुमार राठौर और भूपेंद्र भाई जैसे कलाकार शामिल होंगे।

नकवी ने कहा कि देश के विभिन्न स्थानों में आयोजित हो रहे दस्तकारों के लिए बहुत उत्साहवर्धक और लाभदायक साबित हो रहे हैं। एक ओर जहां हुनर हाट में लाखों लोग आते हैं वहीं दूसरी ओर लोग करोड़ों रुपए की दस्त करो। सिर्फ कारों के स्वदेशी उत्पादन ओं की जमकर खरीदारी भी करते हैं। पिछले लगभग 500 वर्षों में हुनर हाट के माध्यम से 5 लाख से ज्यादा दस्त का रोशेल प्रकारों कार्य करो और उससे जुड़े हुए लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं। हुनर हाट से देश के कोने कोने की शानदार जानदार परंपरिक दस्तकारी, शिल्प्कारी की विरासत को और मजबूती और पहचान मिली है।