लोकसभा चुनाव: एमपी की सात सीटों पर करीब 70 फीसदी मतदान

भोपाल। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में के मद्देनजर मध्यप्रदेश की सात सीटों पर मतदान संपन्न हुए हैं. इन सीटों में टीकमगढ़, होशंगाबाद, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और बैतूल शामिल हैं. शाम तक करीब 70 फीसदी मतदान होने की सूचना है. हालांकि आधिकारिक तौर पर अंतिम आंकड़े आने अभी शेष हैं.

मध्य प्रदेश की इन सात सीटों पर 110 उम्मीदवार मैदान में थे. इन उम्मीदवारों में 101 पुरूष एवं 9 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. कुल मतदाता एक करोड़ 19 लाख 56 हजार 447. इनमें 62 लाख 84 हजार 949 पुरूष, 56 लाख 52 हजार 441 महिला एवं 235 अन्य मतदाता रहे, हालांकि इनमें से करीब 70 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

एक दो छिटपुट घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो सभी सातों सीटों पर मतदान कमोबेश शांतिपूर्ण रहा. बैतूल सीट की हरसूद विधानसभा क्षेत्र में बीजेपी विधायक विजय शाह और कांग्रेस के एक नेता के बीच नोक-झोंक के चलते दोनों पक्षों की ओर से प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. इसके अलावा दमोह, बैतूल और पन्ना में कई जगह ईवीएम खराब होने की सूचनाएं मिलीं तो कई जगहों पर मतदान के बहिष्कार की भी खबरें आईं हैं.

बता दें कि मध्य प्रदेश में मतदान का दूसरा चरण था. पहले चरण के लिए प्रदेश में 29 अप्रैल को छह संसदीय क्षेत्रों में वोट डाले गए थे. शेष 16 सीटों के लिए 12 और 19 मई को वोट डाले जाएंगे. नतीजे 23 मई को आएंगे.