UPSC: महिला वर्ग में भोपाल की सृष्टि देशमुख ने किया टॉप, ऑलओवर 5वीं रैंक

भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख ने सिविल सर्विसेस परीक्षा में पांचवा और महिला वर्ग में पहला स्थान प्राप्त किया है. शुक्रवार देर शाम UPSC ने रिजल्ट जारी किया. इसमें राजस्थान के कनिष्क कटारिया इस साल टॉपर रहे. इंदौर के प्रदीप सिंह ने परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल की.

UPSC परीक्षा में लड़कियों में टॉपर रही भोपाल की सृष्टि देशमुख इंजीनियर हैं. भोपाल के राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्व विद्यालय से उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक (B.Tech) किया है. सृष्टि ने अपने पहले ही अटेम्प्ट में ये सफलता हासिल की है. न्यूज़18 से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि वो समाज के लिए काम करना चाहती हैं. खासतौर से महिला महिला सशक्तिकरण, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा में सुधार लाना उनकी प्राथमिकता में होगा. वो अपनी सफलता का श्रेय अपने पेरेंट्स और अपनी लगन दोनों को देती हैं. सृष्टि का कहना है एक बड़ा सपना देखा था जो अब पूरा हुआ.

UPSC ने शुक्रवार शाम परीक्षा परिणाम घोषित किए. टॉप- 25 कैंडिडेट्स में से 15 पुरुष और 10 महिलाएं हैं. इसमें राजस्थान के रहने वाले और IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में बीटेक कनिष्क कटारिया ने टॉप किया है. वहीं  RGPV,भोपाल से केमिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट सृष्टि जयंत देशमुख ने महिला वर्ग में पहला स्थान और ऑल इंडिया में 5 वीं रैंक हासिल की है.

ऑल इंडिया में दूसरा स्थान पाने वाले अक्षत जैन जयपुर से हैं और गुवाहाटी आईआईटी से बीटेक हैं. अक्षत के पिता आईपीएस और मां आईआरएस अधिकारी  हैं.  तीसरा स्थान हासिल करने वाले जुनैद अहमद उत्तरप्रदेश से हैं. वहीं छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा की नम्रता जैन ने ऑल इंडिया में 12 वीं रैंक हासिल की है.देवी अहिल्या बाई विश्वविद्यालय 2016 के पास आउट प्रदीप सिंह UPSC main में 93 rank पर रहे.