इण्डियन ब्लांइड एण्ड पैरा जूडो एसोसिएशन की 9 वी वार्षिक बैठक सम्पन्न हुई

Spread the love

लखनऊ से वरिष्ठ संवाददाता अभिनव शर्मा की रिपोर्ट:

इण्डियन ब्लांइड एण्ड पैरा जूडो एसोसिएशन के फाउण्डर चेयरमैन एवं अपर मुख्य सचिव, गृह,अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता मे होटल हयात में एनुअल जनरल बाॅडी मीटिंग आँफ द इण्डियन ब्लांइड एण्ड पैरा जूडो एसोसिएशन की 9 वी बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में उत्तर प्रदेश में इण्टर नेशनल एकेडमी बनाये जाने का निर्णय का भी लिया गया। इसके साथ ही दिव्यांगजनों हेतु माह मार्च में ब्लांइड एण्ड पैरा जूडो प्रतियोगिता का आयोजन कराये जाने का भी निर्णय लिया गया।
अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि विगत 9 वर्षो में जूडों के खेल के साथ समाज का वह वर्ग जो दिव्यांग है, उनके लिये जूडो के क्षेत्र में ब्लाइंड एण्ड पैरा जूडो की भी एक अलग पहचान समाज में उजागर हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ब्लाइंड एण्ड पैरा जूडों का और अधिक विस्तार किये जाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही ट्रेनिंग स्थल पर सभी आवश्यक सुविधाएं भी मुहैया कराने का कार्य का प्राथमिकता से किया जायेगा।
इस अवसर पर इण्डियन ब्लांइड एण्ड पैरा जूडो एसोसिएशन के चेयरमैन अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि इस वर्ष 26 जनवरी 2021 को परेड के दौरान दृष्टिबाधित एवं मूकबधिर जूडो खिलाड़ियों की एक झाँकी भी निकाली जायेगी। साथ ही उन्होनें सभी प्रदेशों के दिव्यांग निदेशालयो से बात कर जूडो को आगे बढ़ाने की भी बात कहीं।
जूडों के क्षेत्र में दिव्यांगों के प्रदर्शन को देखकर यह प्रतीत होता है। कि उनमें भरपूर आत्मविश्वास हैं। इस क्षेत्र में निरंतर प्रयास करते हुए ब्लाइंड एण्ड पैरा जूडों के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित करने का काम एसोशिएसन द्वारा किया जा रहा है। दिव्यांगजनों के लिये जारी शासनादेश के अनुसार अब सामान्य खिलाड़ियों को मिलने वाली सुविधाओं की तरह दिव्यांगजन ब्लांइड एण्ड पैरा जूडो खिलाड़ियों को भी वह सुविधाएं उपलब्ध होगी।
बैठक में द इण्डियन ब्लांइड एण्ड पैरा जूडो ऐसोसिएशन के प्रेसीडेंट मुकेश कुमार मेश्राम तथा वाइॅस प्रेसीडेंट आलोक कुमार सहित राजस्थान, जम्मू एण्ड कश्मीर, तेलंगाना, आन्ध्र प्रदेश, दिल्ली, सी.आर.पी.एफ., पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, हरियाणा, तमिलनाडू के पदाधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *