ऑस्ट्रेलिया ने राष्‍ट्रगान में बदला एक शब्‍द, बताया स्पिरिट ऑफ यूनिटी को बढ़ाने वाला कदम।

Spread the love

ब्यूरो रिपोर्ट:

ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा की अपने राष्ट्रगान में एक शब्द बदल दिया है.प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इसे देश की स्पिरिट ऑफ यूनिटी को बढ़ाने वाला कदम बताया है. नए साल पर प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि राष्ट्रगान की दूसरी पंक्ति, एडवांस ऑस्ट्रेलिया फेयर को ‘For we are young and free’ को बदलकर ‘For we are one and free’ कर दिया गया है. यह बदलाव कल 1 जनवरी से ही लागू है.

प्रधान-मंत्री ने कहा यह सुनिश्चित करने का समय है कि यह महान एकता हमारे राष्ट्रगान में पूरी तरह से परिलक्षित होती है. उन्होंने यह भी कहा कि ऑस्ट्रेलिया पृथ्वी पर सबसे सफल बहुसांस्कृतिक राष्ट्र था. प्रधानमंत्री के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया एक आधुनिक राष्ट्र के रूप में जरूर युवा है, मगर हमारे देश की कहानी प्राचीन है. हम एकता की भावना में यकीन रखते हैं और हम सुनिश्चित करते हैं कि हमारे राष्ट्रगान में यह सच्चाई और साझा सराहना भी दिखाई दे.

इंडिजिनियस ऑस्‍ट्रेलियन केन याट ने एक बयान में कहा कि उनसे इस बदलाव के बारे में सुझाव मांगा गया था और वह इसके लिए सहमत थे. केन, संघीय संसदीय निचले सदन के लिए चुने गए पहले स्वदेशी ऑस्ट्रेलियाई हैं. उन्‍होंने कहा कि एक-शब्द परिवर्तन प्रकृति में छोटा लेकिन उद्देश्य में महत्वपूर्ण था. न्यू साउथ वेल्स राज्य के प्रमुख ग्लेडिस बेरेकिक्लियान ने स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए समर्थन व्यक्त करने के बाद दो महीने से भी कम समय में यह बदलाव किया है. इन लोगों का कहना था कि राष्ट्रगान में उन्हें और उनके इतिहास को प्रतिबिंबित नहीं किया जा रहा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *