बीते वर्ष में एसएमई कंपनियों ने आइपीओ से जुटाए 2,455 करोड़

Spread the love

ब्यूरो रिपोर्ट समाचार भारती-

नई दिल्ली – पूंजी बाजार में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ने से छोटी और मझोली कंपनियों के लिए पूंजी जुटाना आसान हो गया है। पिछले वर्ष 2018 के दौरान 145 एसएमई इकाइयों ने रिकॉर्ड स्तर पर 2,455 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई। एसएमई क्षेत्र की इकाइयों ने वर्ष 2017 के मुकाबले 37 फीसद ज्यादा पूंजी जुटाई।

पैंटोमैथ एडवायजरी सर्विसेज ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर महावीर लुनावत ने कहा कि एसएमई क्षेत्र की कंपनियों ने न सिर्फ पिछले साल आइपीओ के जरिये ज्यादा पूंजी जुटाई, बल्कि इस साल आने वाले आइपीओ की भी अच्छी खासी संख्या है। कई एसएमई कंपनियां इस रास्ते से पूंजी जुटाने की तैयारी कर रही हैं। कंपनियों द्वारा पिछले साल जुटाई गई पूंजी का इस्तेमाल विस्तार योजना, कार्यशील पूंजी और अन्य कॉरपोरेट जरूरतों के लिए किया गया।

पैंटोमैथ रिसर्च द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल एसएमई क्षेत्र की 145 कंपनियों के आइपीओ शेयर बाजारों में सूचीबद्ध हुए। इनके जरिये कुल 2,455 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई गई, जबकि वर्ष 2017 में 133 कंपनियों ने 1785 करोड़ रुपये जुटाए थे। वैसे बीएसई और एनएसई द्वारा 2012 में एसएमई प्लेटफार्म लांच किए जाने के बाद से कुल 474 कंपनियां 5,825 करोड़ रुपये की पूंजी जुटा चुकी हैं।लुनावत के अनुसार एसएमई कैपिटल मार्केट के लिए बीता वर्ष काफी उथल-पुथल भरा रहा। शेयर मूल्य के अलावा आइपीओ सब्सक्रिप्शन में भी काफी उतार-चढ़ाव देखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *