विराट का एक और रिकॉर्ड, इस बार युवी, गांगुली, विव रिचर्ड्स, पोंटिंग और अमला की बराबरी की

Spread the love

ब्यूरो रिपोर्ट समाचार भारती- लखनऊ

नई दिल्ली -विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए और ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुने गए। वनडे क्रिकेट में ये सातवां मौका था जब विराट कोहली को सीरीज का बेस्ट प्लेयर चुना गया। विराट से पहले अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट ये उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ी युवराज सिंह, सौरव गांगुली, विव रिचर्ड्स, रिकी पोंटिंग और हाशिल अमला थे। अब विराट इन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इन सभी खिलाड़ियों ने वनडे क्रिकेट में सात बार ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का खिताब जीता है।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार ‘मैन ऑफ द सीरीज’ का खिताब जीतने का रिकॉर्ड अब भी पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम पर है। सचिन ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 15 बार ये कमाल किया था। इसके बाद दूसरे नंबर पर सनथ जयसूर्या हैं जिन्होंने 11 बार ये खिताब जीता था और तीसरे स्थान पर शॉन पोलक हैं जिन्होंने नौ बार मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया था।

विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा 453 रन बनाए थे। उन्होंने इंडीज के खिलाफ पहले तीन वनडे मैचों में लगातार तीन शतक लगाए थे। पहले वनडे में विराट ने 140 रन, दूसरे मैच में 157 रन और तीसरे मैच में उन्होंने 107 रन की पारी खेली थी। भारत की तरफ से लगातार तीन वनडे मैचों में तीन शतक लगाने वाले वो पहले खिलाड़ी बने थे। इसके अलावा इस सीरीज के दौरान विराट सबसे कम पारियों में वनडे क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे। उन्होंने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ते हुए ये शानदार उपलब्धि हासिल की थी।

विराट की कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज को पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-1 से हराया था। अब भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टी 20 मैचों की सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत चार नवंबर से होगी। भारत और वेस्टइंडीज के बीच आखिरी टी 20 मैच 11 नवंबर को खेला जाएगा। इसके बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को पहले टी 20 सीरीज और फिर टेस्ट व वनडे सीरीज खेलनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *