वित्त मंत्री ने कहा- इंडस्ट्री को राहत देने के लिए अगले कुछ हफ्ते में और नए ऐलान होंगे

Spread the love

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि हमने पिछले दिनों इंडस्ट्री की डिमांड के बाद ही अहम ऐलान किए है. साथ ही, ऑटो सेक्टर को लेकर भी कई बड़े फैसले किए गए है. अगले कुछ और हफ्तों में सरकार नए ऐलान करेगी. उन्होंने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा है कि कांग्रेस ने सिर्फ भ्राष्टाचार को बढ़ावा दिया है. वहीं, अभी तक कांग्रेस ने अपनी हार से भी कोई सबक नहीं सीखा है. आपको बता दें कि इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 अगस्त को इंडस्ट्री के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया था. लिहाजा अब आरबीआई से मिले धन का एक हिस्सा अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए खर्च किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा था कि बैंकों में जल्द से जल्द 70,000 करोड़ रुपए की पूंजी डाली जाएगी. इससे बैंकों के कर्ज की ब्याज दर को नीचे लाने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा था कि बैंक घर, वाहन और अन्य प्रकार का कर्ज सस्ता करेंगे.

वित्त मंत्री ने कहा है कि इंडस्ट्री से लगातार बातचीत जारी है, शुरुआती रिस्पॉन्स अभी तक पॉजिटिव रहे हैं. सरकार का फोकस इंफ्रो को बेहतर करने पर है. खपत बढ़ाने की जरूरत है. हम जल्द और राहत के कदम उठाएंगे. ताकि अर्थव्यवस्था को फिर से रफ्तार दी जा सके.

अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये देने के रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के फैसले पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman) ने कहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से मिले फंड को कैसे खर्च किया जाएगा, इसका निर्णय अभी नहीं लिया गया है.

उन्होंने कहा कि RBI से मिले फंड्स का उपयोग कैसे होगा इस विषय पर अभी कुछ बोल नहीं सकती हूं. हम निर्णय लेंगे उसके बाद आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी.

निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman) ने राहुल गांधी पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि राहुल के आरोपों की अब परवाह नहीं है. वो चोर-चोर बोलने में माहिर हैं. उधर, आरबीआई के इस क़दम पर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप तेज़ हो गई है. विपक्षी दल रिज़र्व बैंक के सरकारी ख़जाने के लिए पैसे देने पर सवाल उठा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *