जहरीले सैनिटाइजर और ऑनलाइन भुगतान धोखाधड़ी को लेकर सीबीआई ने जारी किया अलर्ट

Spread the love

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की पुलिस को बेहद जहरीले पदार्थ से बने सैनिटाइजर की आपूर्ति करने वाले गिरोह के बारे में अलर्ट जारी किया है। सीबीआई ने यह अलर्ट इंटरपोल से मिले इनपुट के आधार पर भेजा है। जानकारी के अनुसार यह गिरोह मिथेनॉल से सैनिटाइजर बना रहा है, जो कि बेहद जहरीला होता है। इसके अलावा सीबीआई ने ऑनलाइन पेमेंट धोखाधड़ी के मामलों को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। 

अधिकारियों ने कहा कि सूचना मिलते हुए सीबीआई ने तुरंत पुलिस अधिकारियों को सतर्क किया कि गिरोह को लेकर सतर्क रहें जो इस तरीके से तुरंत पैसा कमाने में लगे हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि कुछ अपराधी पीपीई किट और कोविड-19 से जुड़े उपकरणों के निर्माता के प्रतिनिधि बनकर अस्पतालों और स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं।

इस तरह के सामान की कमी का लाभ उठाते हुए वे अधिकारियों और अस्पतालों से ऑनलाइन अग्रिम भुगतान हासिल कर लेते हैं, लेकिन पैसे लेने के बाद वे सामान की आपर्ति नहीं करते हैं। अधिकारियों ने बताया कि इंटरपोल ने जानकारी दी है कि मिथेनॉल का इस्तेमाल कर फर्जी हैंड सैनिटाइजर बनाया जा रहा है। मिथेनॉल काफी विषैला पदार्थ होता है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान जहरीले हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल के बारे में दूसरे देशों से भी सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। एक अधिकारी ने बताया, ‘मिथेनॉल काफी विषैला हो सकता है और इंसानों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।’

इसके साथ ही सीबीआई ने ऐसे गिरोह को लेकर भी चेतावनी जारी की है जो नकली हैंड सैनिटाइजर बेच रहे हैं और पीपीई किट व कोरोना से संबंधित अन्य चिकित्सा उपकरणों की बिक्री का दावा कर लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं और उनको आर्थिक चपत लगा रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *