मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में विजयी हुए

Spread the love

भोपाल : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में विजयी घोषित हुए हैं. अपने लंबे राजनीतिक जीवन में कमलनाथ पहली दफा विधानसभा के सदस्य बनेगें. निर्वाचन आयोग की आधिकारिक जानकारी के अनुसार कांग्रेस के उम्मीदवार कमलनाथ को छिंदवाड़ा विधानसभा सीट के उपचुनाव में कुल 1,14,459 मत हासिल हुए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के उम्मीदवार विवेक बंटी साहू को 88,622 मत प्राप्त हुए.

इस प्रकार कमलनाथ ने भाजपा उम्मीदवार को 25,837 मतों के अंतर से पराजित किया. उन्होंने बताया कि छिंदवाड़ा विधानसभा चुनाव में 2027 मतदाताओं ने नोटा पर बटन दबाना पसंद किया. गौरतलब है कि नवंबर 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी.

 

मुख्यमंत्री बनने के बाद कमलनाथ को नियमानुसार छह माह के अंदर मध्यप्रदेश विधानसभा का सदस्य बनना अनिवार्य है. इसलिए उनके समर्थक दीपक सक्सेना ने छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से त्यागपत्र देकर उनके लिए स्थान खाली किया और निर्वाचन आयोग ने छिंदवाड़ा विधानसभा के लिए उपचुनाव कराया.

कमलनाथ छिंदवाड़ा से नौ दफा लोकसभा सदस्य रहे हैं. उन्‍होंने छिंदवाड़ा लोकसभा से इस्तीफा देकर विधानसभा का उपचुनाव कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर लड़ा. कांग्रेस ने छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ को अपना उम्मीदवार बनाया. नकुलनाथ छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से 37,536 मतों के अंतर से विजयी घोषित किये गये हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *