करगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ कल, द्रास में कार्यक्रम में शामिल होंगे राष्ट्रपति, दिल्ली में वॉर मेमोरियल में रहेंगे राजनाथ सिंह

Spread the love

नई दिल्लीः कल पूरा देश करगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ मनाएगा. इस मौके पर जम्मू-कश्मीर के द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सहित सेना के बड़े अधिकारी शहीदों के श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. ये कार्यक्रम सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक चलेगा. वहीं दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना के उच्च अधिकारी नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. ये कार्यक्रम सुबह 8.30 से 9 बजे तक चलेगा.

करगिल विजय की 20वीं वर्षगांठ का जश्न 25 जुलाई से 27 जुलाई तक तीन दिन मनाया जा रहा है. कार्यक्रम का समापन 27 जुलाई को इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में ‘करगिल विजय दिवस ईवनिंग’ के बाद होगा जिसमें पीएम मोदी शामिल होंगे. ऑपरेशन विजय की 20वीं वर्षगांठ ‘रिमेम्बर, रिज्वाइस एंड रिन्यू’ की थीम के साथ मनाई जा रही है.

गौरतलब है कि आज से 20 साल पहले भारतीय सेना ने साल 1999 में पाकिस्तानी सेना और पाकिस्तान समर्थित घुसपैठियों को करगिल से खदेड़ दिया था. ऑपरेशन विजय 8 मई से शुरू होकर 26 जुलाई तक चला था. इस कार्रवाई में भारतीय सेना के 527 जवान शहीद हुए तो करीब 1363 घायल हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *