सीपीएम के समय जो अत्याचार होते थे, वैसे ही ममता के शासन में हो रहे : राहुल गांधी

Spread the love

पटना/कोलकाता. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को बिहार के पूर्णिया और बंगाल के मालदा में चुनावी सभी को संबोधित किया। मालदा में रैली के दौरान राहुल ने मुख्यमंत्रीममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने कहा, ”आपने सालों सीपीएम को देखा, फिर आपने ममता को चुना। जो अत्याचार सीपीएम के समय होता था, वही अत्याचार ममता के समय में हो रहे हैं। उस वक्त एक संगठन के लिए सरकार चलती थी, आज एक व्यक्ति के लिए चलती है।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”बंगाल सिर्फ एक व्यक्ति द्वारा चलाया जा रहा है। वे (ममता) न तो किसी से बात करती हैं, न कभी किसी की सलाह लेती हैं। वे वही करती हैं, जो उन्हें पसंद होता है।”

‘ममता ने बंगाल के लिए कुछ नहीं किया’

राहुल ने पूछा, “क्या बंगाल के पास अपनी कोई आवाज नहीं है? क्या यह जरूरी नहीं है कि बंगाल के पास अपनी आवाज हो?” उन्होंने कहा, ”ममता ने राज्य के लिए कुछ नहीं किया। उन्होंने किसानों और युवाओं के लिए कुछ नहीं किया। सब जगह बेरोजगारी है। ममताजी दिन भर केवल भाषण देती हैं।” उन्होंने पूछा, मुझे बताएं कि ममता ने क्या किया?

हम न्यूनतम आमदनी की लाइन तय करके पैसा लोगों के खाते में डालेंगे- राहुल

इससे पहले राहुल ने पूर्णिया में न्यूनतम आमदनी की लाइन तय करके पैसा सीधा लोगों के खाते में डालने का वादा किया है। पहली बार बिहार के पूर्णिया में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए लोगों को भरोसा दिलाया कि उनका वादा बिल्कुल सच्चा है। राहुल ने कहा- मैं 15 साल से भाषण दे रहा हूं, मैंने एक झूठ नहीं बोला। 56 इंच की छाती वाले मोदी ने रोजगार तो दिया नहीं सिर्फ अपने मन की बात सुनाई। कांग्रेस अध्यक्ष बिहार के बाद पश्चिम बंगाल के मालदा भी जाएंगे।

राहुल ने कहा-चौकीदार अमीरों के घरों में दिखाई देता है। छोटे दुकानदारों या किसानों के घर में नहीं। यूपी-बिहार में किसान जरूर चौकीदारी कर रहा है। मोदी चौकीदार होंगे, लेकिन गरीबों के नहीं सिर्फ अनिल अंबानी के चौकीदार हैं।

‘इस चुनाव में चौकीदारको हटाना है’

राहुल ने कहा,‘‘56 इंच की छाती वाले मोदी ने रोजगार तो दिया नहीं सिर्फ अपने मन की बात सुनाई।बिहार में फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगने पर यहां का बना पॉपकॉर्न पूरी दुनिया के लोग खाएंगे। हम चाहते हैं कि अगर आप आलू, मसाला और टमाटर पैदा करते हैं तो उसकी प्रोसेसिंग यहीं पर हो। मोदी चाहते हैं कि किसान पांच रुपए किलो आलू बेचे और दुकान में जाकर उसे चिप्स के रूप में 15 रुपए का आधा आलू खरीदे। इस चुनाव में अमीरों के चौकीदार को हटाना है।”

आपको मित्रों और अंबानी, मेहुल को भाई कहते हैं’

राहुल ने कहा,‘‘मोदी आपको मित्रों कहते हैं, लेकिन अनिल, नीरव, मेहुल को भाई कहते हैं। मित्र कहते हैं कि इनको चौकीदार बनना था, लेकिन हम रात को खेतों की चौकीदारी कर रहे हैं। लोग पूछते हैं कि सरकार ने कितने लोगों को रोजगार दिया। बिहार का युवा हर प्रदेश में जाकर रोजगार खोजता है। मोदी ने दोकरोड़ रोजगार का दावा कर बिहार के लोगों से झूठ बोला।”

‘अब चौकीदार चोर के नारे लग रहे’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा,‘‘कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री ने 150 करोड़ रुपए जेटली, आडवाणी और दूसरे भाजपा नेताओं को दिए थे। ये सब चौकीदार थे। पहले नारा था अच्छे दिन आएंगे, लेकिन अब चौकीदार चोर है। माता-बहनों को बैंक के सामने खड़ा होना क्या अच्छा लगता है। नोटबंदी कर नरेंद्र मोदी ने आपकी जेब से पैसा निकाला। क्या आपने बैंक की लाइन में अनिल अंबानी को खड़े देखा था। आप चौकीदार नहीं हो, आप अच्छे ईमानदार लोग हो।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *