जम्मू-कश्मीर में घुसे पाकिस्तानी फाइटर विमान, भारत ने एक F-16 को मार गिराया

Spread the love

जम्मू, राज्य ब्यूरो। सीमापार जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई के ठीक एक दिन पाकिस्तान फाइटर विमानों ने बुधवार सुबह राजौरी पुंछ जिलों में बम दाग दोनों देशों को युद्ध के करीब ला दिया।उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के फाइटर विमानों ने राजौरी के नौशहरा व पुंछ जिले के कृष्णा घाटी में घुसपैठ कर भारतीय इलाकों पर लेजर गाइडेड गोले दागे।

नियंत्रण रेखा के समीप रिहायशी इलाकों में बरसाए बम से नौ साल की बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई। उसे इलाज के लिए कमान अस्पताल में भर्ती कराया गया है। नौशेरा सेक्टर में बिम्बर गली के पास हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए पाक के करीब चार जेट विमानों ने भारतीय एयरस्पेस का उल्लंघन किया और नियंत्रण रेखा पर मंडराने के बाद पायलटों ने रिहायशी इलाकों में गोलाबारी की जिसमें मंजाकोट क्षेत्र में नौ साल की बच्ची अरीबा कौंसर पुत्री मोहम्मद कबीर गंभीर रूप से घायल हो गई।
इसके अलावा जिला रियासी के ममनकोट इलाके के चसाना सेक्टर में भी पाकिस्तान फाइटर विमानों द्वारा की गई गोलाबारी में एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया है। उसकी गंभीर हालत को देखते हुए उसे एयरलिफ्ट कर जम्मू राजकीय मेडिकल अस्पताल लाया जा रहा है। वहीं एसएसपी राजौरी जुगल मन्हास ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि स्थिति पर नजर रखी जा रही है। घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

एसएचओ मंजाकोट बरकत कुरैशी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि लड़की को सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा एक अन्य व्यक्ति भी इस गोलाबारी में गंभीर रूप से घायल है, जिसकी टांगों में चोटें आई हैं। इसी बीच समाचार लिखे जाने तक नियंत्रण रेखा से सटे मंजाकोट, नौशहरा, बालाकोट और अखनूर में पाकिस्तान की ओर से रुक-रुक कर गोलाबारी भी की जा रही है।

उधर, दुश्मन की इस कार्रवाई का पता चलते ही भारतीय वायुसेना ने भी अपने फाईटर विमान उनके रोकने के लिए हवा में आ गए। अलबत्ता कार्रवाई करने के तुंरत बाद पाकिस्तानी फाइटर अपने इलाके में भाग गए। दुश्मन के लड़ाकू विमानों की यह कार्रवाई चंद मिनट चली।

दुश्मन की इस कार्रवाई की अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। इन फाइटरों पर एंटी एयरक्राफ्ट गन से गोलियां भी दागी गई थी। पाकिस्तानी फाइटर ने जम्मू संभाग के सीमांत जिलों में सेना के कैंप व रिहायशी इलाके को निशाना बनाकर गोले बम दागे हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक भारत ने पाक के एक F-16 विमान को निशाना बनाया है। हालांकि, इसमें हुए नुकसान की पुष्टि बाकी है। इस तरह भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को पाकिस्तान की सीमा में घुसकर मारा था और आज जब पाक ने घुसने की कोशिश की तो उनके विमानों को मार गिराया।

पाकिस्तान वायुसेना की इस कर्रवाई के बाद राजौरी-पुंछ जिलों में हाई अलर्ट के चलते वायुसेना व सेना किसी भी प्रकार के हालात से निपटने के लिए कड़ी चौकसी बरत रही है। इस समय भारतीय वायुसेना के विमानों की भी अपने इलाके में गतिविधियां तेज हो गई हैं। पाकिस्तान मंगलवार सुबह से इन जिलों में भारी गाेलाबारी कर रहा था। बुधवार सुबह पाकिस्तान ने भारतीय क्षेत्र में बम दाग कर स्पष्ट कर दिया है कि भारतीय वायुसेना की कार्रवाई को लेकर उसके तेवर कड़े हैं।

मंगलवार को पाकिस्तान ने एलअोसी पर 55 इलाकों में दुश्मन की भारी गोलाबारी की थी। इस गोलाबारी के बाद भारतीय सेना ने दुश्मन की पांच चौकियां धवस्त कर दी थी। जवाबी कार्रवाई में सेना के दस जवान घायल हैं। वहीं भारतीय सेना की मुंहतोड़ जवाबी कार्रवाई में पांच से सात रेंजर्स मारे गए। इसके बाद से नियंत्रण रेखा पर भारती तनाव व्याप्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *