मिशन कश्मीर’ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लेह में रखी लद्दाख यूनिवर्सिटी की आधारशिला

Spread the love

श्रीनगर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने कश्मीर दौरे के दौरान लेह में लद्दाख यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी। इसके बाद प्रधानमंत्री ने एक जनसभा को संबोधित भी किया। प्रधानमंत्री यहां लेह एयरपोर्ट की नींव भी रखेंगे। लेह में विकास योजनाओं का शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘ यहां की जनता से जो प्यार मिला है, उसे मैं विकास के जरिए सूद समेत लौटाऊंगा। मैं प्रॉजेक्ट को लटकाने भटकाने की परंपरा खत्म करूंगा। तीन दशक पहले जो इमारत बनाई गई थी समय के साथ इसको आधुनिकता से जोड़ने और सुविधाओं के विकास के बारे में पहले कभी नहीं सोचा गया। आज नई टर्मिनल की बिल्डिंग का शिलान्यास हुआ है और जल्द लोकार्पण किया जाएगा।’

लद्दाख में लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आज इस क्लस्टर यूनिवर्सिटी को लॉन्च किया गया है। छात्रों की सुविधा के लिए लेह और करगिल में इसके प्रशासनिक दफ्तर रहेंगे। लेह देश के उन हिस्सों में से एक है जहां जनजातीय भाई बहनों की आबादी काफी मात्रा में है। केंद्र सरकार देशभर में विकास की पंचधारा यानी बच्चों की पढ़ाई, युवा को कमाई, बुजर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई को सुनिश्चित करने में जुटी है।’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जम्मू-कश्मीर दौर के मद्देनजर यहां रविवार सुबह एहतियाती तौर पर मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं है साथ ही राज्य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा बिना किसी अड़चन के पूरी हो इसके लिए अधिकारियों ने एहतियाती तौर पर रविवार तड़के इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया।

अपने दौरे पर प्रधानमंत्री शहीद औरंगजेब के पिता से भी मुलाकात कर सकते हैं। पीएम के दौरे से पहले उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने शनिवार को लेह स्थित फायर एंड फ्यूरी कोर के मुख्यालय का दौरा किया जहां उन्हें लद्दाख सेक्टर में संचालन तैयारियों के बारे में जानकारी दी गई।

लेफ्टिनेंट जनरल सिंह के लेह आने पर फायर एंड फ्यूरी कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने लद्दाख क्षेत्र में संचालन तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *