मोदी ने बांटे योग पुरस्कार, 12 टिकट भी जारी किए, कहा- योग का प्रचार करने वालों का करता हूं सम्मान

Spread the love

नई दिल्ली। दिल्ली के विज्ञान भवन में योग के संवर्धन और विकास में उल्‍लेखनीय योगदान देने वालों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मानित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित किया. आज के इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 12 आयुष स्‍मारक डाक टिकट जारी किया. समरोह के दौरान पीएम मोदी ने 10 आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों की भी शुरूआत की. इन पुरस्‍कारों की घोषणा रांची में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर की गई थी. आयुष मंत्रालय की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में पिछले साल के दो विजेताओं को भी पुरस्‍कार दिए गए.

योग के संवर्धन और विकास में उल्‍लेखनीय योगदान के लिए पुरस्कार देने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट के लिए आयुष और योग 2 महत्वपूर्ण पीलर हैं. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आयुर्वेद को आगे बढ़ाने वालों को याद किया.

आधुनिक इंफ्रास्टरक्चर से सबको मिलेगा लाभ

आयुष को लेकर उन्होंने कहा कि देश में आधुनिक इंफ्रास्टरक्चर तैयार हो रहा है. उसका लाभ सभी को मिलेगा. नए अस्पताल बनने से मेडिकल से जुड़ा पूरा ईको सिस्टम विकसित हो रहा है.

पीएम मोदी ने कहा, ”हमने पिछले दिनों संसद में नेशनल मेडिकल कमिशन का जो कानून पारित किया है उससे देश में स्वास्थ्य शिक्षा और उससे जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में बहुत मदद मिलेगी.”

आयुष को नहीं भूल सकते हैं

उन्होंने कहा, ”जब हम देश में 1.5 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोल रहे हैं, तो आयुष को भी हम भूले नहीं हैं. देशभर में 12 हज़ार 500 आयुष सेंटर बनाने का हमारा लक्ष्य है.” हमारी कोशिश है कि ऐसे 4 हजार आयुष सेंटर इसी वर्ष हम तैयार कर दें.”

पीएम मोदी ने कहा, ”आयुर्वेद, योग और नेचुरोपैथी, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथी के बाद ‘सोवा – रिग्पा’ AYUSH परिवार का छठा सदस्य हो गया है. इस कार्ययोजना के लिए मैं आयुष मंत्रालय को बहुत बहुत बधाई देता हूं.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *