स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 : मध्य प्रदेश का इंदौर लगातार तीसरे साल बना देश का सबसे स्वच्छ शहर

Spread the love

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से कराए गए स्वच्छ सर्वेक्षण 2019  (swachh survekshan 2019 results) में एक बार फिर इंदौर (Indore) ने सबसे स्वच्छ शहर का तमगा हासिल किया है. मध्य प्रदेश के इस शहर ने लगातार तीसरे साल सबसे स्वच्छ शहर का तमगा हासिल किया है. सर्वे (swachh survekshan 2019 results) में छत्तीसगढ़, झारखंड और महाराष्ट्र को स्वच्छता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले  देश के तीन राज्यों में गिना गया है. वहीं, उत्तराखंड का गौचर  भारत में गंगा के किनारे बसा सर्वश्रेष्ठ कस्बा बना है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को यहां एक कार्यक्रम में ‘द स्वच्छ सर्वेक्षण अवार्ड’ 2019 (swachh survekshan 2019 results) प्रदान किया.

केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय ये पुरस्कार प्रदान करता है. केन्द्रीय आवास मंत्री हरदीप पुरी ने इंदौर को बधाई देते हुए कहा,‘‘बेहद शानदार! लगातार तीसरे साल इंदौर भारत का सर्वाधिक स्वच्छ शहर बना. स्वच्छ भारत को जन आंदोलन बनाने के लिए इंदौर के स्वच्छाग्राहियों को उनकी बेजोड़ लगन और भागीदारी के लिए बधाई.

अप्रैल में शुरू हो सकती है इंदौर से पहली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुधवार को कहा कि सरकारी विमानन कम्पनी एयर इंडिया अगले महीने से इंदौर और शारजाह के बीच यात्री उड़ान के परिचालन की तैयारी कर रही है। यह मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी से शुरू होने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान होगी। महाजन ने यहां हवाई अड्डा सलाहकार समिति की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया, “हमें आज ही सूचना मिली है कि एयर इंडिया अप्रैल से इंदौर और शारजाह के बीच यात्री उड़ान शुरू करने की तैयारी कर रही है। इस उड़ान की शुरूआत की तारीख एयर इंडिया आधिकारिक तौर पर जल्द ही घोषित करेगी ।’’ लोकसभा में वर्ष 1989 से इंदौर क्षेत्र की लगातार नुमाइंदगी कर रहीं वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा, “यह शहर पिछले कई सालों से अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान की बाट जोह रहा था। मुझे बेहद खुशी है कि यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है।” महाजन ने राष्ट्रीय स्वच्छता रैंकिंग में इंदौर के लगातार तीसरे साल अव्वल रहने पर भी प्रसन्नता जतायी। उन्होंने कहा, “इस उपलब्धि के लिये मैं शहरवासियों के साथ महापौर मालिनी गौड़, इंदौर नगर निगम की पूरी टीम और स्थानीय मीडिया को भी बधाई देती हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *