सोने की कीमतों में आई तेजी, ज्वैलर्स की खरीदारी का दिखा असर

Spread the love

ब्यूरो रिपोर्ट समाचार भारती-

नई दिल्ली- सोमवार के कारोबार में सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिला है। आज के कारोबार में सोना 175 रुपये की उछाल के साथ 32,275 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ है। सोने की कीमतों में इस तेजी की वजह मजबूत वैश्विक संकेतों के साथ ही स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से ताजा खरीदारी है।

सोने की ही तरह चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली है।

आज के कारोबार में चांदी 200 रुपये के उछाल के साथ 38,000 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई। चांदी की कीमतों में इस तेजी की वजह औद्योगिक इकाईयों और सिक्का निर्माताओं की ओर से तेज उठान रही है।

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि मजबूत वैश्विक संकेतों के चलते, अमेरिका में आंशिक शटडाउन के चलते निवेशकों की जोखिम लेने की क्षमता, अमेरिका-चीन तनाव और लड़खड़ाती वैश्विक आर्थिक वृद्धि ने सोने की कीमतों को प्रभावित करने का काम किया है। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 0.51 फीसद की तेजी के साथ 1,263 डॉलर प्रति औंस और चांदी 0.41 फीसद के उछाल के साथ 14.76 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई है।

विशेषज्ञों ने बताया कि इसके अलावा घरेलू हाजिर बाजार में स्थानीय ज्वैलर्स की ओर से बढ़ी खरीदारी ने उछाल को समर्थन दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 99.9 फीसद और 99.5 फीसद शुद्धता वाला सोना क्रमश: 175 रुपये उछलकर 32,275 रुपये और 32,125 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर बंद हुआ है। कीमती धातु में बीते दिन 130 रुपये की गिरावट देखने को मिली थी। हालांकि गिन्नी के भाव 25,000 रुपये प्रति 8 ग्राम पीस पर बरकरार रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *