COVID-19: दुनियाभर में 37 हजार के पार हुई मृतकों की संख्या, अगले 48 घंटे में हो सकती है ज्यादा तबाही

Spread the love

चीन से शुरू हुए कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में तबाही लाकर रख दिया है. इस जानलेवा वायरस की वजह से दुनियाभर में अब तक सात लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं इससे अब तक 37 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. चीन के बाद अमेरिका और यूरोप कोविड-19 से बुरी तरह पस्त हो चुका है. मंगलवार सुबह तक दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 37 हजार के पार चली गई हैं. वहीं अकेले यूरोप में 26 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है. पूरे विश्व में में अब तक 785219 पॉजिटिव केस सामने आए हैं उनमें से कुल 37,797 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में स्पेन में 913 मौतों के साथ मृतकों की संख्या 7000, इटली में 812 मौतों के साथ 11000 और फ्रांस में 418 मौतों के साथ मृतकों की संख्या 3000 के पार हो गई. मौतों का आंकड़ा जिस तरह से बढ़ रहा है उस हिसाब से पूरी दुनिया के लिए अगले 48 घंटे बेहद अहम साबित होने वाले हैं.

यूरोप के बाद सबसे अधिक मामले अमेरिका में दर्ज किए गए हैं यहां पॉजिटिव केस की संख्या डेढ़ लाख के करीब पहुंच गई है. कोरोना वायरस के संक्रमण ने अमेरिका में गंभीर स्वास्थ्य संकट पैदा कर दिया जिसके कारण अब पार्कों और खेल के मैदान में अस्थायी अस्पताल बनाए जा रहे हैं. इस घातक वायरस के कारण आम लोगों की जिंदगी तो प्रभावित हो ही रही है वहीं अर्थव्यवस्था पर भी गहरा असर पड़ा है.

अमेरिका जैसा शक्तिशाली देश भी त्राहिमाम

कोरोना वायरस के कोहराम से अमेरिका जैसा शक्तिशाली देश भी त्राहिमाम कर रहा है. इटली-स्पेन के बाद कोरोना वायरस का तीसरा सबसे बड़ा केंद्र बनते जा रहे अमेरिका में पिछले तीन दिन में मरने वालों की संख्या दोगुनी होकर 2400 के पार पहुंच गई है, जबकि अकेले शनिवार को ही पीड़ितों की संख्या 19 हजार से ज्यादा बढ़ गई. इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुरी तरह प्रभावित न्यूयार्क क्षेत्र में लॉकडाउन के प्रस्ताव को फिलहाल खारिज कर दिया है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक अमेरिका में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3000 से अधिक हो गई. अमेरिका के बाद अब इटली में भी संक्रमितों की संख्या एक लाख से अधिक हो चुकी है. यहां पर पिछले 24 घंटे में 812 मौतों के साथ मृतकों की कुल संख्या 11591 हो गई है.फ्रांस में पिछले 24 घंटे में 418 लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 3024 हो गई है। फ्रांस में अब तक 44,550 मामले दर्ज किए गए हैं जिसमें 7927 लोग ठीक हुए हैं. इजरायल के प्रधानमंत्री के करीबी सहयोगी को कोरोना वायरस से संक्रिमत पाया गया। इसके बाद पीएम बेंजामिन नेतन्याहू क्वारंटीन में चले गए हैं.

कोरोना ने भविष्य के लिए किया आगाह

संयुक्त राष्ट्र के वैज्ञानिक संगठन यूनिस्को कोरोना वायरस के संबंध में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच सहयोग को लेकर 73 देशों के विज्ञान मंत्रियों के साथ एक बैठक की. संगठन का मानना है कि इस वैश्विक महामारी ने लोगों के जीवन बचाने के लिए जानकारी साझा करने की आवश्यकता को रेखांकित किया है. यूनेस्को महानिदेशक आंद्रे एंजोले का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी ने हमें रिसर्च और अंतरराष्ट्रीय सहयोग दोनों के लिए विज्ञान के महत्व से अवगत कराया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *