ईरान-अमेरिका से UN की अपील- शांति बनाए रखें, युद्ध बर्दाश्त नहीं कर सकती दुनिया

Spread the love

न्यूयॉर्क। अमेरिका और ईरान के बीच लगातार बिगड़ते माहौल के बीच संयुक्त राष्ट्र की ओर से शांति की अपील की गई है. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने गुरुवार को बयान जारी कर दोनों देशों से कहा है कि वह आक्रमकता को पीछे छोड़ें और शांति बहाल करें. उन्होंने कहा कि दुनिया अभी युद्ध बर्दाश्त नहीं कर सकती है.

एंटोनियो गुतेरेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘अमेरिका और ईरान को शांति की ओर कदम बढ़ाने चाहिए, इसी से ही गल्फ क्षेत्र में सबकुछ ठीक हो पाएगा’. उन्होंने अपने संदेश में चार प्वाइंट पर फोकस रखा, जिसमें कम आक्रमता, शांति की अपील, बातचीत बढ़ाना और दूसरे देशों से संबंध बढ़ाने पर जोर दिया.

ईरान-अमेरिका में जारी है आर-पार

आपको बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच बीते कुछ दिनों से लगातार बवाल चल रहा है. अमेरिका के द्वारा एयर स्ट्राइक में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी को मारने के बाद हालात बिगड़ते गए हैं. जवाबी कार्रवाई करते हुए ईरान ने पहले इराक में मौजूद अमेरिकी एयरबेस पर बीस से अधिक मिसाइलें दागीं, फिर गुरुवार सुबह ही दो रॉकेट भी दागे.

हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि ईरान की इस कार्रवाई में किसी भी अमेरिकी नागरिक, सैनिक को नुकसान नहीं पहुंचा है. इससे पहले ईरान की ओर से दावा किया गया था कि उसके हमले में 80 से अधिक अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई थी.

बुधवार शाम (भारतीय समयानुसार) को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्र को संबोधित किया था और ईरान को किसी तरह का एक्शन ना लेने के लिए कहा था. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह ईरान में शांति चाहते हैं इसलिए अपील करते हैं कि वह कोई एक्शन ना लें. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उनके राष्ट्रपति रहते हुए ईरान कभी परमाणु हथियार हासिल नहीं कर पाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *