जेनेवा में आज से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक, कश्मीर पर पाक को आइना दिखाने के लिए भारत तैयार

Spread the love

नई दिल्ली। जेनेवा में आज से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सत्र शुरू हो रहा है. इसमें भारत कश्मीर पर अफवाह फैला रहे पाकिस्तान की पोल खोलेगा. UN के मानवाधिकार परिषद सत्र 9 से 27 सितंबर तक चलेगा. इसमें पाकिस्तान 3 एंगल पर भारत के खिलाफ काम कर रहा है. पाकिस्तान की कोशिश होगी कि कश्मीर के मुद्दे पर UNHRC में बहस हो, साथ ही उसकी कोशिश है कि दुनिया को ये झूठ बताना जाए कि कश्मीर में एक धर्म विशेष का दमन किया जा रहा है. पाकिस्तान की कोशिश है कि वो UN के इस मंच पर कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन का झूठ फैलाए, पाकिस्तान UNHRC में कश्मीर पर प्रस्ताव 19 सितंबर तक ही ला सकता है.

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान को धूल चटाने के लिए हिंदुस्तान ने जबरदस्त रणनीतिक तैयारियां की हैं. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के कुल 47 सदस्य हैं, विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रतिनिधिमंडल के साथ सभी 47 सदस्यों से मिल रहे हैं. भारत सरकार लगातार यूरोप, अफ्रीका , एशिया और लैटिन अमेरिका के देशों से लगातार संपर्क में है. भारत इसके अलावा सऊदी अरब, बहरीन और कतर से भी बात कर रहा है.

पाकिस्तान चीन के समर्थन को लेकर इतराया हुआ लेकिन भारत ने उसके लिए भी पहले से तैयारी करके रखी है. चीन संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में पाकिस्तान का साथ देगा लेकिन हांगकांग में मानवाधिकार उल्लंघन हो रहा है जिससे चीन की गर्दन खुद फंसी है. ऐसे में चीन नहीं चाहेगा कि चर्चा का मामला वोटिंग तक आए, हालांकि भारत इस मामले में चीन से भी बातचीत करेगा.

बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मुंह की खानी पड़ी थी. चीन की जिद पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर पर बंद कमरे में चर्चा हुई. इस चर्चा में पाकिस्तान को सिर्फ चीन का ही साथ मिला, बाकी देशों ने भारत का साथ दिया. इस चर्चा से पहले रूस ने तो खुले आम कह दिया कि यह द्विपक्षीय मामला है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *