Coronavirus : संक्रमितों का आकड़ा पहुंचा 153, बेंगलुरु में 2 नए पॉजिटिव केस

Spread the love

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। बेंगलूरू में कोरोना वायरस के दो संक्रमित मरीज के मिलने के बाद इस घातक विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 153 हो गई है। दिल्ली से सटे नोएडा में एक और संक्रमित मरीज पॉजिटिव पाया गया है। कहा जा रहा है कि कुछ दिन पहले ही वह इंडोनेशिया से वापस आया था। इसके पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन मामलों में दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में जान गंवाने वाले तीन लोग और 25 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय ने बताया कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 5,700 से अधिक लोगों पर निकटता से नजर रखी जा रही है।

दिल्ली में संक्रमण के अब तक 10 मामले सामने आए हैं जिनमें एक विदेशी शामिल हैं जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 16 मामले दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 41 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 11 मरीज हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर आठ हो गए हैं और जम्मू- कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर तीन हो गई है। तेलंगाना में दो विदेशियों समेत पांच मामले सामने आए हैं।

View image on Twitter

राजस्थान में दो विदेशियों समेत चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड और पंजाब में एक- एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 16 लोग संक्रमित हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक 14 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। इन मरीजों में केरल के वे तीन मरीज भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

 इस वायरस के कारण तीन लोगों की मौत हो गई है। हाल में मुंबई की 64 वर्षीय महिला की मंगलवार को मौत हुई थी। वह दुबई से लौटी थी। इससे पहले, पिछले मंगलवार को कलबुर्गी के 76 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई थी, जो सऊदी अरब से लौटा था। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में शुक्रवार रात को एक महिला की मौत हो गई थी। एक अतिरिक्त यात्रा परामर्श के अनुसार सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से यात्रियों के भारत में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है।

यह निर्देश अस्थायी रूप से लागू किया गया है और यह 31 मार्च तक लागू रहेगा। इसकी बाद में समीक्षा की जाएगी।      कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने 18 मार्च से 31 मार्च के बीच यूरोपीय संघ के देशों, तुर्की और ब्रिटेन के यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन (Union Minister Muralitharan) ने कोरोना के लक्षण को देखते हुए खुद को क्वारेंटाइन कर लिया था, बाद में जांच में वे नेगेटिल पाए गए। वहीं भारतीय सेना में पहला जवान कोरोना संक्रमित पाया गया।

सूत्रों से पता चला है कि कोरोना वायरस का पहला सकारात्मक मामला भारतीय सेना के जवान (लद्दाख स्काउट्स से) की पुष्टि हुई है। जवान के पिता का ईरान से संबंध रहा है। जवान का इलाज किया जा रहा है जबकि बहन और पत्नी सहित उसके परिवार को निगरानी में रखा गया है। वहीं जवान के पिता भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने दुनिया भर में कोरोनो वायरस के प्रकोप को देखते हुए विदेशी पर्यटकों के प्रवेश को पूरे केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) में रोक दिया है। श्रीनगर  के  जिला मजिस्ट्रेट / विकास आयुक्त शहीद चौधरी ने बताया कि कश्मीर में सभी विदेशी पर्यटकों के प्रवेश को एहतियात के तौर पर प्रतिबंधित कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिला मजिस्ट्रेट पीयूष सिंगला ने बताया कि 18 मार्च से जिले भर में बसों, मिनी बसों, टेम्पो आदि सहित सार्वजनिक परिवहन को निलंबित कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने निजी संस्थानों द्वारा कोरोना वायरस से प्रभावित व्यक्तियों को सूचित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किया है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *