मध्य प्रदेश : दिग्विजय सिंह भोपाल संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगे

भोपाल। कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह राज्य की भोपाल संसदीय सीट से लोकसभा का आगामी चुनाव लड़ेंगे. शनिवार को यह जानकारी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दी. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भोपाल सीट से दिग्विजय सिंह को उम्मीदवार बनाने का फैसला कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने किया है.

हाल ही में कमलनाथ ने दिग्विजय सिंह से मध्य प्रदेश की उन लोकसभा सीटों में से किसी पर चुनाव लड़ने के लिए कहा था जिन पर बीते कई वर्षों से उनकी पार्टी को जीत नहीं मिली है. तब दिग्विजय सिंह ने कमलनाथ की उस चुनौती को स्वीकार करते हुए चुनाव लड़ने और संसदीय सीट तय करने का ​फैसला पार्टी हाईकमान पर छोड़ दिया था.

29 लोकसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में 29 अप्रैल के अलावा मई महीने की छह, 12 और 19 तारीख को मतदान होगा. इस बीच बीते साल राज्य विधानसभा चुनाव में 15 साल के बाद मिली शिकस्त को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरे जोर-शोर से वोटरों को अपने पक्ष में लाने की कोशिशों में जुटी हुई है.

इससे पहले 2014 के आम चुनाव के दौरान भाजपा ने मध्य प्रदेश में लाजवाब सफलता का स्वाद चखा था. तब 29 में से 27 सीटों पर उसके प्रत्याशी विजयी हुए थे. लोकसभा के उस चुनाव में कांग्रेस सिर्फ दो सीटों पर ही कामयाबी दर्ज करा पाई थी. तब छिंदवाड़ा से कमलनाथ जबकि गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जीत दर्ज की थी.