एमसीयू का नोएडा कैंपस भी होगा बंद, वहां 2019-20 जीरो ईयर

भाेपाल . माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय अपना नाेएडा कैंपस बंद करने की तैयारी में है। अगले सत्र 2019-20 में नाेएडा में जीराे ईयर घाेषित कर रहा है। इसके अगले सत्र से इसे बंद कर दिया जाएगा। दरअलस, यह कैंपस सुप्रीम काेर्ट की गाइडलाइन के खिलाफ संचालित किया जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने राज्य विश्वविद्यालय को अपने प्रदेश के बाद कैंपस या स्टडी सेंटर संचालित करने पर रोक लगा रखी है। इसलिए इस कैंपस को बंद करने का निर्णय लिया गया है। हालांकि विवि इस मामले में कानूनी सलाह लेगा।

पत्रकारिता विवि का एक्ट विधानसभा से पारित है। इसलिए यह इस विवि का क्षेत्राधिकार मध्यप्रदेश ही माना जाएगा। हालांकि, इसके एक्ट में विवि के क्षेत्राधिकार को लेकर स्पष्ट गाइडलाइन नहीं दी गई है। हालांकि, विवि प्रशासन ग्वालियर, दतिया कैंपस बंद करने का निर्णय पहले ही ले चुका है।

इसके बाद नोएडा को सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का हवाला देकर बंद किया जा रहा है।  गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश के बाहर संचालित किए जा रहे विभिन्न स्टडी सेंटर भी बंद करने पडें़गे। विवि के अधिकारियों का कहना है कि पिछले सालों में इसी गाइडलाइन का पालन कर लिया गया था और स्टडी सेंटर बंद करने का निर्णय लिया जा चुका था।